राजस्थान में नई सरकार के गठन के साथ ही प्रशासनिक फेरबदल भी होने लगा है और इस अवसर पर ही राजस्थान में प्रशासनिक मुखिया मुख्य सचिव उषा शर्मा का कार्यकाल 31 दिसंबर 2023 को समाप्त हुआ और उनकी विदाई समारोह सचिवालय में इनका विदाई समारोह 31 दिसंबर 2023 को ही आयोजित हुआ ।

ध्यातव्य: इस उषा शर्मा जो कि दूसरी राजस्थान की महिला मुख्य सचिव थी। यह 1985 की राजस्थान कैडर की अधिकारी थी।

ध्यातव्य: मुख्य सचिव उषा शर्मा 30 जून 2023 को ही सेवानिवृत हो रही थी लेकिन सरकार ने इनका कार्यकाल 6 माह के लिए बढ़ा दिया था इसलिए अब यह 31 दिसंबर 2023 को सेवानिवृत हुई है।

ध्यातव्य : उषा शर्मा राजस्थान की दूसरी महिला मुख्य सचिव और मुख्य सचिव इनका पदक्रम 44 वा था।

इसी दरमियान राजस्थान के नए मुख्य सचिव बनाए जाने का ऐलान भी हो गया है और ऐसे व्यक्ति को राजस्थान का मुख्य सचिव बनाया गया है जिनका राजस्थान से गहरा नाता रहा है।

  • इनको बनाया राजस्थान का मुख्य सचिव

भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक वरिष्ठ सदस्य सुधांश पंत को राजस्थान का नया मुख्य सचिव बनाए जाने की घोषणा के साथ आदेश भी जारी हो गए जो नए साल के साथ ही 1 जनवरी 2024 को पद ग्रहण करने वाले हैं।

ध्यातव्य: सुधांश पंत राजस्थान के 45 में मुख्य सचिव है।

ध्यातव्य: राजस्थान में मुख्य सचिव का पद ग्रहण करने से पूर्व सुधांश पंत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में सचिव के पद पर कार्य थे।

  • राजस्थान के इन जिलों में रहे कलेक्टर

नव नियुक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत 1991 बैच के आईएएस अधिकारी है जिनका राजस्थान से भी गहरा नाता रहा है।उन्होंने 1993 में जयपुर एसडीएम के पद पर काम की शुरुआत की थी और राजस्थान में जैसलमेर, झुंझुनू, भीलवाड़ा और जयपुर जैसे जिलों में कलेक्टर के रूप में भी कार्य कर चुके हैं,जहां इन्होंने अपने कार्य, अपनी योजनाओं और अपने व्यवहार से अपनी छाप छोड़ी है।

  • राजस्थान में इन पदों पर भी रहे

सुधांश पंत राजस्थान सरकार में माइंस एंड पेट्रोलियम डिपार्टमेंट में सचिव, जयपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी में कमिश्नर के रूप में और राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष, वन पर्यावरण विभाग में प्रिंसिपल सेक्रेटरी और पीएईडी में अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में भी इन्होंने कार्य किया।

ध्यातव्य: सुधांश पंत जहाजरानी और जल मार्ग मंत्रालय में भी अहम जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

कौन है ? सुधांश पंत और इनका जीवन परिचय

राजस्थान के मुख्य सचिव सुधांश पंत का जन्म सन 1967 में लखनऊ में हुआ था।इन्होंने सन 1981 में नैनीताल के सेंट जोसेफ कॉलेज से अपनी स्कूलिंग पूरी की और आईआईटी खड़कपुर में प्रवेश लेकर बीटेक (ऑनर्स) की डिग्री पूरी की ।

  • सिविल सर्विस के पहले प्रयास में ही सफलता

सुधांश पंत शुरुआत से ही प्रतिभाशाली रहे हैं इन्होंने आईआईटी(IIT ) खड़कपुर से बी.टेक (ऑनर्स) में डिग्री पूरी करने के बाद सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करने लगे। इन्होंने आईआईटी मुंबई कॉरपोरेट ट्रेनी की जॉब छोड़ दी और पहले ही प्रयास में इन्होंने सफलता प्राप्त कर रिवेन्यू सर्विस में अपना स्थान बना लिया। दूसरे प्रयास में इन्होंने ऑल इंडिया लेवल पर 45वीं रैंक हासिल की और राजस्थान केडर में इनको जगह प्राप्त हुई।

ध्यातव्य : भारतीय प्रशासनिक सेवा की तैयारी करने के समय इन्होंने नैनीताल के एक स्कूल में शिक्षक के तौर पर भी कार्य किया था और अपने सादगी पूर्ण व्यवहार से इन्होंने अपनी एक पहचान बनाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page