इंसान की जिंदगी भी एक सफर है ऒर इस सफर में आप कहीं राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग,स्थानीय सड़क पर बस, गाड़ी, मोटरसाइकिल ,आदि से यात्रा करते ही हैं, कहीं बैठे हैं, कहीं घूमने गए हैं या फिर किसी काम से घर से निकलते हैं और भागदौड़ की इस जिन्दगी में और इस सफ़र रूपी जिन्दगी में सड़क पर अलग-अलग तरह की लाइंस देखी होगी,जिनके बारे में शायद हम नही जानते हैं , लेकिन मन में एक सवाल जरूर उठता है कि आखिर इस अलग-अलग तरह की लाइनों का क्या मतलब होता है ? ऐसा क्यों है ? । इन सवालों का जवाब हम तभी प्राप्त कर सकते हैं जब हमारे मन में उनके बारे में जानने की ललक, जिज्ञासा और इच्छा हो ।

  • सड़कों पर अलग-अलग रंग व अलग तरह की लाइन

सफ़र रुपी जिंदगी में कई बार सड़क पर अलग-अलग तरह की सफेद और पीली लाइन देखी होगी। उनको देखकर मन में कई बार इस सवाल आता है कि सड़क पर अलग-अलग तरह की सफेद और पीली लाइन का मतलब क्या है ? यह अलग-अलग तरह की क्यों बनी होती है ? इन सवालों के जवाब जानने के लिए आज हम लेकर आए हैं ऐसी ही अलग-अलग रंग की लाइन के बारे में एक उपयोगी जानकारी ।

अगर आप अपनी पर्सनल गाड़ी से या किसी और साधन है यात्रा करते हैं या सड़क के व्यवसाय से जुड़े हैं,अगर आप एक विद्यार्थी हैं,अगर आप किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो निश्चित रूप से यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी ।

  • सड़क के बीचों बीच कटी हुई सफेद लाइन

सड़क के बीचो बीच सफेद लाइन जो बीच बीच में कटी हुई हो देखी ही होगी। इसका तात्पर्य होता है कि आप इस प्रकार की लाइन वाले सड़क पर चल रहे हैं तो आप आगे वाली गाड़ी को दूसरी तरफ जाकर ओवरटेक कर सकते हैं या यू टर्न कर सकते हैं। लेकिन सावधानी के साथ।

  • सड़क के बीचो-बीच दो समानांतर सफेद लाइन

अक्षर आपने सड़क के बीचो बीच सफेद रंग की दो बराबर / समानांतर सफेद लाइने देखी होगी लेकिन क्या आप जानते हैं इसका क्या तात्पर्य होता है ? इसका तात्पर्य यह होता है कि आप न तो अपनी साइड/ लाइन छोड़कर या लाइन क्रॉस करके दूसरी तरफ जा सकते हैं और न हीं आपके आगे चल रही गाड़ी/वाहन को आप ओवरटेक कर सकते हैं ।आपको अपनी ही लाइन में चलते रहना है।

  • सड़क के बीचो-बीच पीली लाइन

आप ने सड़क के बीचो बीच सफेद रंग की लाइन देखी होगी लेकिन कई बार सफेद रंग की लाइन की जगह पीले रंग की लाइन होती है। इसका तात्पर्य होता है कि आप अपने ही साइड या अपनी लाइन को क्रॉस करके दूसरी तरफ नहीं जा सकते लेकिन अगर आप आगे चल रहे वाहन को ओवरटेक करना चाहे तो अपनी ही लाइन के अंदर रहते हुए बिना इस पीली लाइन को क्रॉस किए ओवरटेक कर सकते हैं।

  • सड़क के बीचो बीच दो समानांतर पीली लाइन

सड़क के बीचो बीच पीले रंग की दो समानांतर लाइन अगर आप अपनी यात्रा के दौरान रोड / सड़क पर देखते हैं तो इसका तात्पर्य होता है की जहां तक इस प्रकार की लाइन है वहां तक न तो आप आपके पीछे चल रहे वाहन को पास/ साइड दे सकते हैं और न हीं आपके पीछे चल रहा वाहन आपको ओवरटेक कर सकता है बल्कि आपको एक ही गति में आगे बढ़ते रहना है।

  • सड़क के बीचो बीच एक सीधी व एक कटी समानांतर लाइन

सफर करने के दौरान अगर आपके सड़क के बीचो बीच दो समानांतर लाइन जिनमें से एक लाइन बिना कटी हुई सीधी और दूसरी लाइन कटी हुई नजर आए तो इसका तात्पर्य है कि जिस तरफ कटी हुई लाइन है उस तरफ का वाहन चालक ओवरटेक कर सकता है लेकिन जिस तरफ बिना कटी सीधी लाइन है उस तरफ के वाहन चालक को ओवरटेक करना प्रतिबंधित है।

  • सड़क पर जेबरा क्रॉसिंग

सड़क पर चौराहे या सिग्नल से पूर्व सड़क के बीचो बीच कुछ आड़ी समानांतर लाइनें सफेद पेंट से बनी हुई होती हैं, जिन्हें जेब्रा क्रासिंग कहा जाता है ।यह जेब्रा क्रासिंग समान्यतया रेड लाइट ऑन होने पर पैदल यात्रियों के सड़क क्रॉस करने के लिए होती हैं। किसी वाहन चालक द्वारा इनको क्रॉस करना या इन पर अपनी गाड़ी चढ़ा देना निषेध होता है अगर इसका उल्लंघन किया जाता है तो उस पर जुर्माना किया जा सकता है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page