“वीरो ओर पीरो की खान”  राजस्थान राज्य के अजमेर जिले  के अंतिम छोर पर बसा आज का बघेरा कस्बा  न केवल अपने विश्व प्रसिद्ध शूर वराह मंदिर ओर प्रेम के प्रतीक तोरण द्वार व अपनी ऐतिहासिकता पौराणिकता के लिए जाना जाता है बल्कि यहां राजा भृतहरि की तपो स्थली भी हैं, जो लोगों को बरबस ही अपनी ओर खिंचती लेती हैं। बघेरा  में  केकड़ी -टोडा रायसिंह बाईपास रोड़ पर पहाड़ी में राजा भृर्तहरि की गुफा।  यह गुफा नाथ संप्रदाय के साधुओं का साधना ओर तपोस्थल है । बताया जाता है कि उज्जैन के राजा भृतहरि  ने वैराग्य धारण करने के पश्चात कई जगह पर रहकर तपस्या की थी बताया जाता है कि उज्जैन और अलवर के साथ साथ  बघेरा(अजमेर) में भी एक गुफा है  जहां पर रहकर उज्जैन के राजा ने वैराग्य धारण करने के पश्चात तपस्या की थी ।

कहां है ? भृतहरि की गुफा


  राजा भृतहरि की एक गुफा अलवर जिले के तिजारा में है साथ हिबबघेरा में भी ऐसी ही तपोस्थली  पहाड़ी में एक गुफा में है इसलिए इसे भृतहरि बाबा की गुफा के  नाम से जाता है विशाल आकार वाली इस गुफा की ऊंचाई लगभग 50 फिट ,गहराई 15 फिट ओर चौड़ाई 16 फिट है गुफा में प्रवेश करने का एक छोटा सा/संकीर्ण द्वार है ।

                       ऐसा माना जाता है कि राजा भर्तृहरि ने इस गुफ़ाओं में कई वर्षो तक तपस्या की थी।  आज भी यह स्थान बड़ी बड़ी लांगडियो (पत्थरों की सिला) से घिरा आश्रमनुमा है यहां इस गुफा मे योग-साधन करने का स्थल धूनी / हवन कुंड ,आसन  पगल्या /पद चिन्ह आज भी अपना इतिहास बयान कर रहे हैं । यहां पर एक प्रतिमा भी स्थापित कर दी गई है ।  भीषण गर्मी के दौर में भी यह गुफा अंदर से शीतलता प्रदान करती है । 

  नाथ संप्रदाय के लोगों द्वारा आज भी यहां पर पूजा पाठ किया जाता है साथ ही यहाँ साधु संतों का निवास स्थल है जहा  साधु संत तपस्या में लीन रहते हैं ।

विशेष गायन शैली 


भृतहरि की इस तपो भूमि पर भगवा वस्त्र धारण किये नाथ संप्रदाय के लोगों द्वारा विशेष वाद्य यंत्र सारंगी ,मजीरा ओर चिमटा, के साथ  मन को मोह लेने वाली स्वर और शैली में भजन की प्रस्तुति जो एकल ओर सामुहिक रूप से की जाती है सहज ही  लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित कर लेती हैं।

कौन थे राजा भृतहरि


उज्जैन के राजा भृतहरि विक्रमादित्य उपाधि धारण करने वाले चन्द्रगुप्त द्वितीय के बड़े भाई थे तथा इनके पिता का नाम चन्द्रसेन था। राजा भर्तृहरि धर्म और नीतिशास्त्र के ज्ञाता थे। कथा के अनुसार राजा भर्तृहरि अपनी पत्नी पिंगला से बहुत प्रेम करते थे। एक दिन जब राजा भृर्तहरि को पता चला की उनकी रानी पिंगला ने उन्हें धोका दिया है वह  किसी ओर पर मोहित है तो यह देख मोह माया  के इस मकड़जाल से उनके मन में वैराग्य उत्पन्न हो गया और वे राजपाठ  सब कुछ त्याग कर गुरु गोरखनाथ के शिष्य बन गए यही बैराग पंथी के प्रथम प्रचारक माने जाते है ।

नाथ संप्रदाय के साथ जन जन की है विशेष आस्था


बघेरा कस्बे में राजा भृतहरि की गुफा  नाथ संप्रदाय के लोगों का आस्था का विशेष केंद्र बना हुआ है इस संप्रदाय के लोग दूर-दूर से इस तपोस्थली पर दर्शन करने आते हैं लेकिन यह भी एक सच्चाई है कि न केवल नाथ संप्रदाय बल्कि यह स्थान आमजन के लिए भी आस्था का  केंद्र  बना हुआ है स्थानीय लोग इसे  भृतहरि बाबा की गुफा के नाम से पुकारते है । इस पावन धरा के आसपास के क्षेत्र एक मास्टर प्लान के तहत विकसित किया जाए साथ ही इसके प्रचार-प्रसार  की भी आवश्यकता महसूस की जाती है । निश्चित रूप से पर्यटन को बढ़ावा दिया था साथ ही धर्म और अध्यात्म विश्वास करने वाले लोगों को बल मिलेगा सुविधाओं का विस्तार होगा बस आवश्यकता है स्थानीय लोग और प्रशासन की इच्छाशक्ति की ।

10 thoughts on “केकड़ी जिले के इस गांव में है “राजा भर्तृहरि की गुफ़ा””
  1. Dօ yߋu mind if I quote a few of your articles as lon ɑs I provide credit annd
    sources Ьack tto your blog? Mу website іѕ in the exact ѕame
    area of interest as yⲟurs and my visitors wouⅼd truly benefit from a ⅼot
    of the infоrmation yoᥙ present here. Pleqse ⅼet me қnow
    іf this alright wіth yoս. Apprecіate іt!

    Ꮮoоk at my web page: Jasa Followers Threads IG

  2. Оh my goodness! Impressive article dude! Тhank уoս so mսch, However I am experiencing issues
    with yyour RSS. Ӏ dоn’t understand thhe reason ᴡhy I can’t
    subscribe to іt. Is there anybody elѕe ցetting tһе ѕame RSSproblems?
    Ꭺnybody whߋ қnows tthe answeг wіll yօu kindly respond?

    Тhanx!!

    Ꮇy blpg post: super cuan 88

  3. Simply wish tⲟ say youг article iis as astounding.
    Ƭhe clearness on your put up is simply spectacular аnd thjat i couⅼd
    assume yoս are an expert іn thіs subject. Finne tօgether ᴡith yߋur permission alⅼow mme t᧐ tɑke hold օf үoսr RSS feed to keeρ սр t᧐ date withh forthcoming
    post. Ꭲhanks one milliⲟn and please carry օn the enjoyable work.

    My webpage – jasa backlink pbn judi

  4. Helⅼo, i rеad yoսr blog frⲟm tіme to time and i own a simіlar one аnd i waѕ just wondering if yߋu
    get a lot of spam remarks? Іf so how do yoᥙ prevent it, аny plugin or
    anything you can suggеst? I get ѕo much lаtely іt’sdriving
    mme crazy ѕo any assistance іs vеry much appreciated.

    Ꭺlso visit mʏ wweb blog :: Rajabandot

  5. Абузоустойчивый VPS
    Виртуальные серверы VPS/VDS: Путь к Успешному Бизнесу

    В мире современных технологий и онлайн-бизнеса важно иметь надежную инфраструктуру для развития проектов и обеспечения безопасности данных. В этой статье мы рассмотрим, почему виртуальные серверы VPS/VDS, предлагаемые по стартовой цене всего 13 рублей, являются ключом к успеху в современном бизнесе

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page