भारतीय चुनाव आयोग ने हाल ही में एक क्षेत्रीय पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया है तथा तीन दलों का राष्ट्रीय दल का दर्जा समाप्त कर दिया है। दिल्ली और पंजाब में सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी को हाल ही में राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त हुआ है,निर्वाचन आयोग ने 10 अप्रैल 2023 को आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया है । 

आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय दल का दर्जा देने के साथ ही राष्ट्रीय दल की मान्यता प्राप्त तीन दलों जिसमे तृणमूल कांग्रेस,राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) का राष्ट्रीय दल का दर्जा वापस ले लिया।

  • पहले इनकी संख्या थी 8 अब 6 है

आम 2023 के अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह में आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय दल का दर्जा देने से पहले राष्ट्रीय दलों की संख्या 8 थी और इस बड़े बदलाव के साथ ही भारत में अब राष्ट्रीय राजनीतिक दलों की संख्या 6 हो गई है क्योंकि तीन राष्ट्रीय दलों का राष्ट्रीय दल का दर्जा समाप्त हो गया है । इस बड़े बदलाव के बाद (1) बीजेपी (2)कांग्रेस, (3) मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), (4) बहुजन समाज पार्टी (बसपा),  (5) नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और (6) आम आदमी पार्टी अब राष्ट्रीय दल हैं।

  • इनको मिलता है राष्ट्रीय दल का दर्जा 

भारत के संविधान के अनुच्छेद 324 तथा जनप्रतिनिधित्व कानून, 1951 की धारा 29(ए) के तहत प्रदत्त अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा किसी भी दल को राष्ट्रीय दल की मान्यता प्रदान की जाती है। उसके लिए कुछ शर्ते हैं उस दल को आयोग द्वारा निर्धारित शर्ते पूरी करनी होती है जैसे…

यदि वह दल लोकसभा या विधानसभा के आम चुनाव में 4 या अधिक राज्यों में वैध मतों का कुल 6% मत प्राप्त करता हूं तथा साथ ही उनसे किसी राज्य अथवा राज्यों से लोकसभा की 4 सीटें पर विजय प्राप्त की हो। अथवा यदि उसने लोकसभा की 2% सीटों पर विजय प्राप्त की हो जो तीन विभिन्न राज्यों से हो।अथवा यदि उस दल को चार राज्यों में राज्य स्तरीय दल का दर्जा प्राप्त हो।

  • राष्ट्रीय दल का दर्जा प्राप्त राजनीतिक पार्टियां

1.भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस – भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना 28 दिसंबर 1885 को ब्रिटिश सरकार के पूर्व प्रशासनिक अधिकारी थियोसॉफिकल सोसायटी के सदस्य ए ओ ह्यूम के द्वारा की गई थी जिसका पहला अधिवेशन 25 से 28 दिसंबर 1885 को मुंबई के तेजपाल संस्कृत महाविद्यालय के विशाल सभागार में हुआ था । ज्ञात हो कि स्थापना के समय इस का चुनाव चिन्ह हाथ का पंजा नहीं होकर तिरंगे में चरखे का चिन्ह था।  
चुनाव चिन्ह-वर्तमान में इसका चुनाव चिन्ह हाथ का पंजा है।

2. भारतीय जनता पार्टी–  भारतीय जनता पार्टी की स्थापना 6 अप्रैल 1980 को की गई ज्ञात हो कि भारतीय जनता पार्टी का मूल जनसंघ पार्टी 1951 में देखा जाता है, 1977 में जनसंघ का कई दलों के साथ विलय हुआ और जनता पार्टी बना लेकिन 1980 में  जनता पार्टी भंग हो गई और 6 अप्रेल 1980 को भारतीय जनता पार्टी अस्तित्व में आई। 
चुनाव चिन्ह -इसका चुनाव चिन्ह कमल का फूल है।

3. बहुजन समाजवादी पार्टी –सार्वभौमिक न्याय, स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे के सर्वोच्च सिद्धांतों की सोच लेकर एक दल की स्थापना 14 अप्रेल 1984 को हुई इस दलका नाम  बहुजन समाजवादी पार्टी है। ज्ञात हो कि इस पार्टी के संस्थापक काशीराम जी थे। 

चुनाव चिन्ह- इस पार्टी का चुनाव चिन्ह नीले रंग केे पृष्ठभूमि पर सफेद रंग का हाथी का चिन्ह अंकित है।

4  नेशनल पीपुल्स पार्टी- राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख संस्थापक माने जाने वाले शरद पवार तारिक अनवर और पीए संगमा थे नेशनल पीपुल्स पार्टी से पी ए संगमा को निष्कासित कर दिया गया था इसके पश्चात उन्होंने जुलाई 2012 को नेशनल पीपल्स पार्टी का गठन का ऐलान किया और जनवरी 2013 को यह पार्टी अस्तित्व में आई।
चुनाव चिन्ह– नेशनल पीपुल्स पार्टी का चुनाव चिन्ह पुस्तक है।

आम आदमी पार्टी (आप)

आम आदमी पार्टी  सामाजिक कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल एवं अन्ना हजारे के लोकपाल आंदोलन से जुड़े बहुत से सहयोगियों द्वारा गठित एक भारतीय राजनीतिक दल है। इसके गठन की आधिकारिक घोषणा 26 नवम्बर 2012 को भारतीय संविधान अधिनियम की 63 वीं वर्षगाँठ के अवसर पर दिल्ली में की गयी थी।

चुनाव चिन्ह:इसका चुनाव चिन्ह झाड़ू है।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा)

साम्यवादी दल के विखंडन के परिणाम स्वरूप 7 नवम्बर 1964 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी की स्थापना हुई ।इसकी स्थापना ई० एम० एस० डांगे ने की थी।चुनाव चिन्ह-इसका चुनाव चिन्ह हथोड़ा हंसिया तथा तारा  है।

One thought on “किस दल को राष्ट्रीय दल का दर्जा मिला और किसका राष्ट्रीय दर्जा खत्म हुआ । वर्तमान में कितने राष्ट्रीय दल है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page