राजस्थान में 16 वी विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मिले अपार बहुमत के पश्चात हाल ही में 30 दिसंबर 2023 को मंत्रिमंडल का पहला विस्तार किया गया जिसमें 12 कैबिनेट मंत्री, पांच (5)राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और पांच(5) राज्य मंत्रियों सहित कुल 22 मंत्रियों को राज्यपाल कलराज मिश्र ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है ।

ध्यात्व्य:इससे पूर्व 15 दिसंबर 2023 को मंत्रिमंडल के गठन के समय मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी व डॉ. प्रेमचंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया था।

  • इन्होंने भी मंत्री पद की ली शपथ जो विधानसभा सदस्य नहीं है।

30 दिसंबर 2023 को आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में शपथ ग्रहण करने वाले 22 मंत्रियों में एक ऐसे व्यक्ति को भी मंत्री बनाया गया है जो की राजस्थान विधानसभा का सदस्य नहीं है।

ध्यातव्य:16 वी विधानसभा के लिए 25 नवंबर को 199 सीटों पर निर्वाचन हुए थे और एक सीट करणपुर (श्रीगंगानगर) है जहां आगामी 5 जनवरी 2024 को निर्वाचन होना है ।

  • इनके निधन के कारण चुनाव स्थगित हुए थे

श्री गंगानगर जिले में श्रीकरणपुर विधानसभा क्षेत्र से 25 नवंबर 2023 को चुनाव होने थे लेकिन कांग्रेसी उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुनर का आकस्मिक निधन हो जाने के कारण रिटर्निंग अधिकारी ने वहां होने वाले चुनाव को स्थगित कर दिया था। ज्ञात हो कि श्री गुरमीत सिंह कुनर 15 वी विधानसभा में इस विधानसभा क्षेत्र से ही विधायक भी थे और 16 वी विधान सभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने इनको अपना उम्मीदवार बनाया था। गुरमीत सिंह कुनर काफी समय से बीमार चल रहे थे और दिल्ली एम्स में इनका निधन हुआ।

  • सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को बनाया मंत्री

श्री गंगानगर जिले के श्रीकरणपुर निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को भी मंत्रिमंडल में जगह दी है जबकि न तो अभी वहां निर्वाचन हुए है और नहीं सुरेंद्र पाल सिंह विधानसभा सदस्य हैं।

ध्यातव्य: संविधान के अनुच्छेद 164 (4) अनुसार ऐसे व्यक्ति को भी मंत्री बनाया जा सकता है जो विधानसभा/विधानमंडल सदस्य नहीं हो लेकिन शपथ ग्रहण करने से 6 माह के भीतर उसे विधानसभा /विधान मंडल की सदस्यता ग्रहण करनी होती है।

सुरेंद्र पाल सिंह टीटी : सुरेंद्र पाल सिंह श्रीकरणपुर विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी है। हालांकि अभी वहां चुनाव नहीं हुए हैं,आगामी 5 जनवरी 2024 को चुनाव होना है लेकिन चुनाव से पहले ही सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को मंत्री बनाया गया है।

ध्यातव्य:भजन लाल शर्मा सरकार में राज्‍यमंत्री बनने से पहले साल वसुंधरा राजे सिंधिया सरकार में कृषि मंत्री (2003-2008) रहे। इसके बाद खान और पेट्रोलियम मंत्री (2013-2018) के रूप में कार्य किया।राजस्‍थान 15 वी विधानसभा चुनाव 2018 में सुरेंद्र पाल सिंह टीटी श्रीकरणपुर सीट पर कांग्रेस के गुरमीत सिंह कूनर से 28,376 वोटों के अंतर से चुनाव हार गए थे।

ध्यातव्य: 30 दिसंबर 2023 को हुए शपथ ग्रहण समारोह में सुरेंद्र पाल सिंह टीटी एकमात्र ऐसे मंत्री हैं जो वर्तमान विधानसभा के सदस्य नहीं है।

चुनाव में हारे मंत्री : 5 जनवरी 2024 को हुए चुनाव में करणपुर विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी रुपिंदर सिंह कुन्नर जीते चुनाव, भाजपा प्रत्याशी और भजनलाल सरकार में मंत्री सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को 11261 मतों से हराया

अब सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को त्याग पत्र देना होगा।

One thought on “वह व्यक्ति जो नहीं था विधायक,फिर भी बनाया भाजपा उम्मीदवार सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को बनाया मंत्री,चुनाव में हुई हार।”
  1. Hi, Neat post. There is an issue with your website in internet explorer, may check this?

    IE nonetheless is the market chief and a large component to other people
    will pass over your excellent writing due to this problem.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page