मन और चित्र को शांति और-शक्ति प्राप्त करने के लिए अगर आप उन चरणों का अनुसरण करेंगे निश्चित रूप से आपको सफलता प्राप्त होगी इस प्रक्रिया के कुल 12 चरण बताई जा सकते हैं इन 12 चरणों का उद्देश्य सकारात्मक दृश्यों का निर्माण करना, मन की शक्ति प्राप्त करना और अपने सपनों और इच्छाओं को प्राप्त करने में आपकी सहायता करना है जो आपके व्यक्तित्व में सुधार, आपके धन में वृद्धि, प्यार को आकर्षित करने और खुद को आकर्षक बनाने कारगर साबित हो सकते हैं।

■ मन की शांति के लिए क्या करें क्या न करें 

आखिर वह कौन से चरण है जिनका पालन करते हुए मन और चित्त की शक्ति को बढ़ाया जा सकता है आइए जानते हैं उन 12 चरणों के बारे में आप इन चरणों का पालन करें जिन्हें मैंने विशेष रूप से किसी ऐसे व्यक्ति की मदद करने के लिए पाया है जो पावर ऑफ क्रिएटिव विज़ुअलाइज़ेशन के लिए नया है।

■ पहला चरण –  

सर्वप्रथम आप एक  एकांत जगह चुनें, जो सभी व्याकुलता, रुकावट या अशांति से पूर्णतया मुक्त हो हो।  यह किसी पार्क किसी एकांत जगह या आपके अपने कमरे में भी हो सकता है।  विचार किसी भी ऐसे वातावरण में ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना है जो आपको उपयुक्त लगे। ऐसा स्थान और जगह किसी भी वातावरण में ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना है जो आपको उपयुक्त लगता है।  हालाँकि, मैंने जो पान और  समय पाया है, वह है, प्रातः कालीन समय  या सोने से पूर्व ।  हालांकि, जब तक आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, इसके अलावा आप अपने सुविधा के अनुसार समय व स्थान का चयन कर सकते हैं वही आपके लिए उपयुक्त साबित होगा।

■ दूसरा  चरण

किसी एकांत प्रिय स्थान का चयन करने के बाद आप अपने आप को सहज महसूस करें।  आपका पहनावा भी उसी अनुकूल होना चाहिए आप ढीले कपड़े पहनें या फिर अपनी बेल्ट और टाई को ढीला करें।

■  तीसरा चरण

अपने आप को रिलैक्स करने के बाद आप अपनी स्थिति इस में बैठने का तरीका ऐसा हो कि आपकी अपनी रीढ़ को सीधी हो आप अपने हाथ ढीले करो।  आराम   यह आपके शरीर के तनाव को कम करता है और आपके रक्त को कुशलतापूर्वक प्रसारित करने में मदद करता है।

 ■ चौथा चरण

 अपने आप को रिलैक्स करने सीधे तरीके से बैठने की मुद्रा के बाद आप अपनी आँखें बंद करो।  इससे आप भौतिक दुनिया आपको बाधित नहीं होंगे और आप अपनी मानसिक दुनिया पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।  लेकिन अपनी आंखों को पूर्णतया बंद न करें बल्कि उन्हें धीरे से बंद करें।  वास्तव में, एक बार जब आप अपनी छवियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अपनी आँखें स्वाभाविक रूप से आपमे आप ही बंद हो जाएगी ।

■ पांचवा चरण 

इलेक्शन की पांचवा चरण के अंतर्गत आप सामान्य रूप से सांस लें।  अपने शरीर को अपनी श्वास की लय के साथ चलने दें।

■ छठवा चरण

अब विज़ुअलाइज़ेशन की प्रक्रिया शुरू करें।  आपके द्वारा चुने गए विषय की प्रमुख नजारे बनाएं।  अगरआप ईश्वर को मानते है तो अपने ईष्ट की आकृति अपने मन मे बनाओ। मन को शांति देने वाले रंग महसूस करे  मन को शान्ति देने वाले मधुर ध्वनि  का निर्माण करें।  उन्हें समझो!  उन पर ध्यान दें।  उन्हें अपने दिमाग की आंखों से जितना हो सके उतनी तेजी से और स्पष्ट रूप से देखें।

■ सातवा चरण 

अपने द्वारा बनाई गई छवियों में खुद को रखें।  आपको तस्वीर के अंदर होना चाहिए ताकि आपके अवचेतन मन को पता चले कि आप जो छवि देखते हैं वह आपके लक्ष्य की ओर ले जाती है, वास्तव में आपके लिए है, न कि किसी और के लिए।

■ आठवा चरण: 

आपके द्वारा बनाई गई छवि को महसूस करें।  अब जब आप चित्र को अपने मे महसूस करते है उसकी बार बार तो कल्पना करें कि आप अग्रणी हैं।  जिस समय आप देखते हैं।  पर्यावरण को महसूस करो।  देखें कि आप जिस जीवन को चाहते थे उसे जीने में कितना वक़्त लगता है उसमे अपनी छवियों को जीवंत करें।

■ नोवा  चरण

अपनी सभी भावनाओं के साथ छवियों का अनुभव करें। देखो!  सुनना!  गंध!  महसूस करें कि यह कैसा लगता है कि आपने अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर लिया है।  सफलता का उत्साह और खुशी आप में प्रवाहित होने दें। सफलता के रोमांच को आप में बनने दें।  अपनी सफलता को महसूस करें।

■ दसवा चरण

एक बार जब आप भावनाओं के साथ अपनी छवियों का अनुभव कर लेते हैं, तो अपने दिमाग को खाली छोड़ दें।  यदि आप अपनी छवियों को बहुत लंबे समय तक पकड़ कर रखते हैं, तो अधिक एक्सपोज़र के कारण छवियां गायब हो सकती हैं।  तो, इसे जाने दो।

■ ग्याहरवा चरण

आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए अपने दिमाग में एक जगह बनाएं।  अपने आप से कहें कि आप क्या चाहते हैं – जैसे, “मैं स्वस्थ रहने के लायक हूं”, “मैं अमीर और प्रसिद्ध होने के लायक हूं।”  ऐसा करने से, आप न केवल अपने अवचेतन मन को चित्र का समर्थन करने देते हैं, आप सचमुच अपनी सफलता प्राप्त करते हैं।

■ बारहवा चरण 

मन मे दृश्य बनाते समय रचनात्मक महसूस करें।  मैंने आपको निम्नलिखित पृष्ठों में विज़ुअल बनाने के लिए बुनियादी दिशानिर्देश दिए हैं जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे।  आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उन्हें तदनुसार बदल सकते हैं।  जितनी अधिक छवियां आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करती हैं, उतनी ही अधिक प्रभावी होंगी।

ये मन-शक्ति के बारह महत्वपूर्ण चरण हैं।  याद रखें, दिन में एक लंबे खिंचाव की कल्पना करने की तुलना में छोटी अवधि के लिए दिन में 2-3 बार कल्पना करना बेहतर है।  ऐसा करने से, दृश्यों की गुणवत्ता बासी और प्लेड होने के बजाय ताजा बनी रहती है और आपकी सारी ऊर्जा को बाहर निकाल देती है।

यम।12 चरणों मे से  चरण एक से दस तक आपको 5-10 मिनट के बीच कुछ भी लग सकता है।  आप इसे लम्बा न करें तो बेहतर है।  इसके बजाय, इसे दिन के किसी अन्य समय पर दोहराएं।

जब आप इस संक्षिप्त अभ्यास के बाद छवि को छोड़ते हैं, तो आपका मन उस मन-शक्ति से मुक्त हो जाएगा जिसे आपने सक्रिय किया था।  लेकिन आपका अवचेतन मन आपके द्वारा देखी गई छवि का समर्थन करता रहता है।  यह आपके लक्ष्य और आपके सपनों को साकार करने में मदद करता है।

 मन की शक्ति के बारह चरण जो मैंने ऊपर बताए हैं, वह इस दुनिया का सबसे शक्तिशाली उपाय है।  जब आप अपनी दिमागी शक्ति को चालू करते हैं और अपने सपनों को वास्तविकता में बदलने के लिए इसे रचनात्मक दृश्यता तक बढ़ाते हैं तब, वास्तव में ऐसा ही होगा।  आपके सपने हकीकत बन जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page