आज हर कोई फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल बनाता है फेसबुक प्रयोग करता क्रिएटर के मन में भी यह सवाल उत्पन्न होता होगा कि क्या फेसबुक से भी इनकम की जा सकती है क्या उससे भी मॉनोटाइज किया जा सकता है? तो यह आलेख, खबर आपके लिए उपयोगी साबित होगी क्योंकि फेसबुक हाल ही में अपने उपयोगकर्ताओं /क्रियेटर को कुछ नोटिफिकेशन लगातार दे रहा है कि फेसबुक प्रोफेशनल मोड को ऑन/अनेबल करे। 

  • फेसबुक प्रोफेशनल मोड नोटिफिकेशन 

पिछले कुछ दिनों से कुछ क्रिएटर/उपयोगकर्ता की फेसबुक प्रोफाइल पर यह नोटिफिकेशन दिखाई दे रहा है और कुछ क्रियेटर्स की फेसबुक प्रोफाइल पर यह नोटिफिकेशन दिखाई नहीं दे रहा है। भविष्य में ऐसे और भी नोटिफिकेशन और अपडेट आने की संभावना की जा सकती हैं। फेसबुक प्रोफेशनल मोड क्या है ?आखिर इसे ऑन करना चाहिए या नहीं? फेसबुक प्रोफेशनल मोड को ऑन करने से क्या फायदे हैं? आइए आज इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

  • फेसबुक प्रोफेशनल मोड क्या है ?

फेसबुक पर दिखाई दे रहा यह नया अपडेट/update  क्रिएटर को सोचने को मजबूर करता है कि आखिर यह फेसबुक प्रोफेशनल मोड है क्या ? 
जैसा कि आपको पता होगा तो 2018 के अंतिम दौर में या 2019 की शुरुआत तक फेसबुक पर एक  विकल्प आता था कि आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल को फेसबुक पेज में कन्वर्ट कर सकते थे। इसके लिये गूगल क्रोम के सर्च बार में जाकर सर्च करना पड़ता था पूरी प्रक्रिया को अपनाना पड़ता था कुछ शर्तों को पूरा करना पड़ता था।फेसबुक ने सन 2019 के अंत में पर यह विकल्प हटा दिया, इसे “फेसबुक माइग्रेन‘बोला जाता है। 


लोक डाउन के कालखण्ड में यूट्यूब का क्रेज बढ़ने लगा तो फेसबुक नेे भी एक प्रयोग के तौर पर फेसबुक को पेज में कन्वर्ट करने का एक विकल्प देेंने का विचार किया ।

  • फेसबुक स्वतः ही हो जाएगा पेज में कन्वर्ट


फेसबुक प्रोफेशनल मोड एक्टिव करते ही आपके फेसबुक फ्रेंड स्वतः ही फॉलोअर में कन्वर्ट हो जाते हैं। आप फेसबुक पर फोटो, वीडियो या कोई भी खबर कहानी, किस्से अपनी कोई पाठ्य सामग्री, पोस्ट करते हो फेसबुक उसको अधिक से अधिक लोगों को दिखाएगा, आपकी पोस्ट पर फेसबुक अधिक इंप्रेशन देगा इससे फेसबुक पर अधिक visitor आएंगे। फेसबुक भी अब यूट्यूब की तरह रेवेन्यू जनरेट का एक साधन बन सकेगा। अब आप इससे भी कमाई कर सकेंगे।

  • फेसबुक प्रोफेशनल मोड़ से कमाई होगी !

क्या फेसबुक पेज से मॉनोटाइज किया जा सकता है?हालांकि लेखक इसका दावा तो नहीं करता है लेकिन यह संभावना व्यक्त की जा सकती है। क्योकि  बड़े-बड़े देशों में जैसे- अमेरिका, आस्ट्रेलिया में फेसबुक ने फेसबुक प्रोफेशनल मोड़ पर बोनस प्रोग्राम शुरू कर दिया है। अब भारत मे भी ऐसी संभावना व्यक्त की जा सकती है क्योंकि भारतीय फेसबुक क्रिएटर की प्रोफाइल पर फेसबुक प्रोफाइल पर मोड के नोटिफिकेशन प्राप्त हो रहे हैं । 

फेसबुक द्वारा अब ऐसा प्रोग्राम इंडिया/भारत में भी प्रमोट किये जाने की तैयारी है । भारतीय में भी लोगों द्वारा इस प्रकार किसी फेसबुक प्रोफाइल को पेज में कन्वर्ट करके मॉनोटाइज किया जा सकेगा । इस प्रकार फेसबुक पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन से फेसबुक प्रयोगकर्ता/क्रिएटर को रेवेन्यू प्राप्त होगा उनको इनकम भी होगी।

  • फेसबुक प्रोफेशनल मोड को ऑन कैसे करे?

जिन फेसबुक प्रयोगकर्ता/ क्रिएटर को फेसबुक पर फेसबुक प्रोफेशनल मोड का नोटिफिकेशन प्राप्त हो रहा है वे इसे ऑन/अनेबले करके शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा, क्लिक करने के बाद राइट साइड पर/बाई तरफ एक ऑन/अनेबल का बटन होगा उसे ऑन करना होगा ऑन करते ही वह नीला रंग का हो जायेगा और बस हो गया एक्टिव ,इसके अलावा कुछ भी नहीं।

  • नोटिफिकेशन नहीं मिलने पर क्या करें ?

जिनको अपनी फेसबुक आईडी पर फेसबुक प्रोफेशनल मोड का नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं हुआ है या यह प्रोफेशनल मोड शो नहीं हो रहा है, दिखाई नहीं दे रहा है वह इसे फेसबुक की छोटी सी सेटिंग कर के कर सकते है इसके लिए आप इन चरणों/स्टेप्स को अपनाएं..इस चरण/स्टेप्स का प्रयोग करके उसे ऑन कर सकते हैं।


ध्यान देना आवश्यक है कि आपका फेसबुक अपडेट है या नहीं आपका फेसबुक का नया वर्जन Meta/मेटा वर्जन होना जरूरी है अगर नहीं है तो उसे आप पहले अपडेट करले।

  • नोटिफिकेशन के लिए चरणबद्ध तरीके को फॉलो करें।

अगर आपके फेसबुक प्रोफाइल पर आपको फेसबुक प्रोफाइल मोड का नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं हो रहा है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है ।आप इन निम्नलिखित चरणों को फॉलो करते हुए नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं, उसे एक्टिव कर सकते हैं।


● सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है ।
● गूगल प्ले स्टोर पर आपको फेसबुक सर्च करना है।
● उसके बाद फेसबुक पर नीचे स्करॉल करना है  तथा डेवलपर्स कांटेक्ट पर क्लिक करना है ।यहां पर आपको फेसबुक पर ईमेल आईडी दिखाइएगा इस पर आपको एक application tipe करके आप उसे facebook E mail पर  सेंड कर दीजिए।
● अब आप अपना फेसबुक प्रोफाइल open करले ।

● अपने फेसबुक प्रोफाइल पर फेसबुक प्रोफाइल मोड नहीं है तो उसका एक स्क्रीनशॉट ले।

● फेसबुक प्रोफाइल पर राइट साइड पर थ्री डॉट्स पर क्लिक करें फिर हेल्प ओर स्पोर्ट पर क्लिक करें।
● हेल्प और सपोर्ट पर क्लिक करने के बाद आप रिपोर्ट ए प्रोबलम क्लिक करके application tipe करके व अपने जो स्क्रीनशॉट लिया था उन दोनों को फेसबुक को send करना है।


इसके पश्चात 24 घंटे या अधिकतम 7 दिनों के अंदर आपको यह नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाएगा जिससे आप ऑन या इनेबल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page