पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान इन दिनों बड़ी चर्चा में है । इस वजह से नहीं कि वह चुनाव में बड़ी-बड़ी पार्टियों को पराजित करके आम आदमी पार्टी की सरकार बनाकर पंजाब के मुख्यमंत्री बने हैं । 


पंजाब के करीब 48 वर्षीय मुख्यमंत्री भगवंत मान अपने चंडीगढ़ स्थित मुख्यमंत्री आवास पर बड़े ही सादगीपूर्ण समारोह में चुनिंदा मेहमानों की उपस्थिति में हरियाणा के कुरुक्षेत्र में रहने वाली डॉक्टर गुरप्रीत कौर के साथ विवाह किया है । ज्ञात हो कि उनका यह दूसरा विवाह है। बताया जाता है कि सन 2016 वर्ष  में उनकी पहली पत्नी इंदरप्रीत से उनका तलाक हो गया था जो अब अपने एक बेटे व एक बेटी के साथ अमरीका में रहती है।

  • कौन है ? डॉ.गुरप्रीत कौर  


पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से विवाह कर अचानक चर्चा में आई डॉक्टर गुरप्रीत कौर कौन है? उनके बारे में हर कोई जानना चाहता है। आज हम इसके बारे में और इससे जुड़े हुए जीवन के कुछ पहलुओं के बारे में जानकारी करेंगें।

डॉ.गुरप्रीत कौर का जन्म 1990 को हरियाणा में हुआ था। उनके पिता का नाम इंदरजीत सिंह व  मांता का नाम राजेंदर कौर है जिन्हें राज कौर भी कहा जाता है। पिता एनआरआई(NRI) है तथा वर्तमान में कनाडा में निवास करते हैं । डॉक्टर गुरजीत तीन बहने हैं। इनकी दोनों अपने अपने परिवार के साथ अलग-अलग देशों में निवास करती।

  • डॉ. गुरप्रीत कौर की पढ़ाई कहां हुई ?

गुरप्रीत का परिवार कुरुक्षेत्र जिले के पिहोवा में स्थित तिलक नगर का रहने वाला है। उनकी प्रारंभिक पढ़ाई अंबाला में हुई थी, इन्होंने यहां के टैगोर पब्लिक स्कूल में दसवीं तक की पढ़ाई की और उसके बाद उन्होंने 12वीं कक्षा चंडीगढ़ से उत्तीर्ण की थी ।

  • पेशे से चिकित्सक है डॉ. गुरप्रीत कौर 


डॉक्टर गुरप्रीत कौर ने मुलाना में महर्षि माडेश्वर विश्वविद्यालय के मेडिकल कॉलेज से अपनी एमबीबीएस/MBBS की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने सन 2013 में महर्षि मॉर्डश्वर विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया और 2017 में MBBS पूरी की । अपनी पढ़ाई पूरी करने के पश्चात उन्होंने कुछ समय तक अंबाला के एक अस्पताल में नौकरी की ।

डॉक्टर गुरप्रीत कौर ने 7 जुलाई 2022 को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से धार्मिक- रीति-रिवाजों के साथ विवाह कर अपनी गृहस्थी बसा ली है। लेखक इस बात का दावा तो नहीं करता है लेकिन बताया जाता है कि मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए शादी करने वाले यह न केवल पंजाब के बल्कि भारत मे पहले व्यक्ति/मुख्यमंत्री है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page