रीट 2021 के द्वितीय लेवल की परीक्षा को रद्द किए जाने के बाद एक तरफ जहाँ युवाओं में हताशा तो वही खुशी भी है । इसी बीच मंत्रिमंडल ने आगामी रीट परीक्षा 2022 को लेकर भी बड़ा निर्णय लिया है जो बेरोजगारों को राहत देने वाला है।

सोमवारी दिनांक 7 फरवरी 2022 को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में कैबिनेट ने निर्णय किया कि रीट 2021 लेवल द्वितीय के लिए आयोजित रीट परीक्षा को निरस्त किया जाए। प्रतियोगी परीक्षाओं में पारदर्शिता के लिए उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस वी.के व्यास की अध्यक्षता में गठित समिति की 15 मार्च को रिपोर्ट आते ही आगामी भर्ती के लिए आगामी परीक्षा की तिथि शीघ्र घोषित की जाएगी।

  • रीट 2022 में पद बढ़ाने का लिया निर्णय

कैबिनेट ने विद्यालयों में रिक्त पद भरने व शिक्षा में गुणवत्ता तथा युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने के लिए निर्णय किया कि रीट परीक्षा 2022 के माध्यम से होने वाली भर्ती में पदों की संख्या को 20,000 से बढ़ाकर अब 30,000 किया जाए और इसमें रीट 2021 के लेवल द्वितीय के 16500 पदों पर जोड़ते हुए और कुल 46500 पदों के लिए रीट 2022 का आयोजन इस वर्ष जुलाई माह में किया जाना प्रस्तावित है।

इससे रीट परीक्षा 2021 के लेवल के अभ्यार्थियों तथा जो विद्यार्थी अभी बीएसटीसी और बी एड का अध्ययन कर रहे हैं उन्हें भी परीक्षा में बैठने का अवसर मिल सकेगा। बीएसटीसी करने वाले विद्यार्थियों का परिणाम जून माह में आने की संभावना है।

  • इस तरह होगी शिक्षक भर्ती 2022

राजस्थान के मुख्यमंत्री माननीय अशोक गहलोत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगामी शिक्षक भर्ती दो चरणों में होगी इसमें पहली पात्रता परीक्षा के रूप में और दूसरी शिक्षक भर्ती के रूप में इससे सरकार का रुख स्पष्ट हो गया है।

रीट भर्ती 2022 में ओवरएजं हो चुके अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी जाने की भी घोषणा मुख्यमंत्री ने की । इससे बेरोजगारों को राहत मिलेगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page