बालिका बचाओ बालिका पढ़ाओ की कहावत को सार्थकता देता सरकार का यह निर्णय किसी सौगात से कम नही है । आज हर परिवार का सपना होता है कि वह अपने परिवार की लाडली को पढ़ा लिखा कर सक्षम बनाये ।आज की शिक्षा प्रणाली के अंतर्गत सैकेंडरीउतीर्ण करने के बाद विद्यार्थियों के सामने ऐच्छिक विषय लेकर अपनी इच्छा अनुसार पढ़ने का अवसर प्रदान किया जाता था लेकिन बघेरा और आसपास की बालिकाओं के लिए यह ऐच्छिक शब्द मानो एक कुठाराघात करने वाला शब्द था क्योंकि बालिकाओं को अपनी इच्छा से विषयों का अध्ययन करने सुविधा नहीं मिल पाती थी क्योंकि संस्कृत, गृह विज्ञान जैसे विषय बघेरा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में संचालित नहीं थे लेकिन बालिकाओं का वह सपना जिसमे अपनी इच्छा से वह विषयों का चयन कर सके पूरा होगा ।

तीन नये ऐच्छिक विषयो की मिली स्वीकृति

क्षेत्रिय विधायक और राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री माननीय डॉ रघु शर्मा जी की अनुशंसा पर विभाग के द्वारा बघेरा की राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में तीन अतिरिक्त ऐच्छिक विषय स्वीकृत किए हैं। संस्कृत, भूगोल तथा गृह विज्ञान । ज्ञात हो कि पिछले दिनों बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने तथा ग्रामीणों की मांग पर डॉ रघु शर्मा जी के प्रयासों से राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया गया था । बघेरा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में संस्कृत और गृह विज्ञान विषय संचालित नहीं होने के कारण कई बालिकाओं को अपनी इच्छा के विरुद्ध दूसरे विषय पढ़ने पड़ते थे या उन्हें इन विषयों का अध्ययन करने के लिए कहीं बाहर जाना पड़ता था लेकिन अब गांव और आसपास के क्षेत्र की बालिकाओं को इन विषयों को पढ़ने का अवसर बघेरा में में ही मिलेगा ।

राजकीय संस्कृत उच्च प्राथमिक विद्यालय की सार्थकता

राजकीय संस्कृत उच्च प्राथमिक विद्यालय होने के कारण बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए बघेरा में ही ऐच्छिक विषय की महती आवश्यकता थी । इन विषयों की स्वीकृति हो जाने से एक तरफ जहां बालिकाओं को वैकल्पिक विषय की स्वतंत्रता मिलेगी साथ ही राजकीय संस्कृत उच्च प्राथमिक विद्यालय की सार्थकता हो सकेगी।

ग्रामीणों में है उत्साह, किया आभार व्यक्त

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पिछले दिनों राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने और अब कला संकाय में तीन नए की स्वीकृति दिए जाने पर ग्रामीण और आसपास की छात्राओं में उत्साह है । इस निर्णय से ग्रामवासियों और विद्यार्थियों ने प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा एवं स्थानीय नेतृत्व का आभार व्यक्त किया हैं ।

इनका कहना है

” बघेरा के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में तीन नए विषय , भूगोल, संस्कृत, गृह विज्ञान स्वीकृत किए गए हैं इसके लिए क्षेत्रीय विधायक एवं राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा जी का आभार व्यक्त करता हूं । मंत्री जी की इस सौगात और इस निर्णय का इसका फायदा निश्चित रूप से बघेरा व आस पास की बालिकाओं को मिलेगा बालिकाओं के लिए नये अवसर उपलब्ध होंगे ओर शिक्षा जगत में नए आयाम स्थापित होंगे “

केसर लाल चौधरी
कांग्रेस नेता एवं पूर्व चेयरमैन केंद्रीय ऊन विकास बोर्ड

By admin

One thought on “सरकार के इस निर्णय से बघेरा और आस पास की बालिकाओं को होगा फ़ायदा ।”
  1. बालिका शिक्षा को बढावा देने के क्षेत्र मे राज्य सरकार का यह कदम ग्रामवासीयो के लिए एक अनूठी सौगात है। जिसका सभी ग्राम वासी हार्दिक स्वागत करते है ।

    इससे गांव की बालिकाएं शिक्षा के क्षेत्र मे आगे बढ सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page