युगो युगो से समाज में गुरु का महत्व रहा है भले ही वक्त के साथ गुरु शिष्य के संबंधों में कुछ बदलाव आया हो लेकिन आज भी समाज में गुरु या अध्यापक को बड़ी सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है और अध्यापक बनने के सपने पूरे करने के लिए युवा B.ed और D.El.Ed डिग्रियां प्राप्त करते हैं ।

जब डिग्रियां करते ही शिक्षक भर्ती का विज्ञापन आ जाये और अपने सपनो को जल्द पूरा करने का मौका मिल जाये तो साइन पर सुहागा होता है । लंबे समय से REET परीक्षा 2020 की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों चाहे वह शिक्षा में स्नातक (B.Ed ) वाले विद्यार्थी हो या D.El.Ed (बीएसटीसी) वाले विद्यार्थियों हो सबने सपने सजाए रखे हैं । REET परीक्षा 2020 में भाग लेने वाले ऐसे युवा  जो D.El.Ed द्वित्तीय वर्ष में  अध्यनरत है । उन सब छात्राध्यापकों के लिए राजस्थान सरकार ने एक उपहार और एक अवसर के रूप में एक खुशखबरी दी है ।

  • सरकार ने लिया बड़ा निर्णय


राजस्थान सरकार ने विद्यार्थियों के हित मे एक संवेदनशील निर्णय लिया है । सरकार द्वारा अध्यापक शिक्षा के द्विवर्षीय  पाठ्यक्रम D.El.Ed का परीक्षा कार्यक्रम कैलेंडर जारी करने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि द्वितीय वर्ष के नियमित छात्राध्यापक  REET परीक्षा 2020 में सम्मिलित हो सके,उनको भी अवसर मिल सके । कोरोना की विकट परिस्थितियों के बावजूद विभाग की मंशा है कि D.El.Ed  द्वितीय वर्ष के अभ्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए परीक्षा आयोजन किया जाए ताकि युवाओं के सपने साकार हो सके ।

  • विभाग ने जारी किया प्रेस नॉट

D.El.Ed द्वितीय वर्ष के परीक्षाओं से संबंधित निर्णय लिए बाबत कार्यलय निदेशक प्रारंभिक शिक्षा एवं पंचायत राज विभाग (प्रा,शि) बीकानेर ने एक प्रेस नोट जारी किया है ।

  • D.El.Ed द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों थे चिंतित

D.El.Ed द्वित्तीय वर्ष के विद्यार्थियों को REET 2020  में आवेदन करने हेतु  पात्र माना गया था । आवेदन भले ही कर दिया हो लेकिन तब से ही D.El.Ed द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी इस बात को लेकर बड़े चिंतित थे कि REET 2020 में क्या वह शामिल हो पाएंगे ?, क्या रीट परीक्षा होने या परिणाम जारी होने से पूर्व उनकी D.El.Ed द्वितीय वर्ष का परीक्षा जारी हो जाएगा और क्या उनकी द्वितीय का परीक्षा परिणाम जारी हो पाएगा ? 

  • ऑनलाइन इन्टरशिप का कार्यक्रम जारी 

D.El.Ed द्वितीय वर्ष के लिये इंटरशिप का कार्यक्रम विभाग ने पहले से ही जारी कर दिया है । 10 जुलाई 2021 से ऑनलाइन इंटरेस्टेड के आवेदन प्रारंभ हो चुके हैं । इनके अतिरिक्त 19 जुलाई 2021 से अपने विकल्पों के आधार आवंटित विद्यालय में छात्राध्यापक इंटरशिप प्रारंभ कर सकेंगे ।

  • परीक्षा कार्यक्रम हुआ जारी

पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान राज्य बीकानेर द्वारा D.El.Ed  द्वितीय वर्ष  की मुख्य परीक्षा 2021 का आयोजन दिनांक 2 /9/ 2021 से 14 / 2021 तक  कराने का इच्छुक है। सार्वजनिक और युवाओं के हित को ध्यान में रखते हुए इंटर्नशिप के दौरान ही परीक्षा आयोजन करवाया जाएगा । 

  • REET के परिणाम से पूर्व होगा D.El.Ed का परीक्षा परिणाम  जारी

सरकार द्वारा लिये गए निर्णय की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि REET परीक्षा 2020 के परिणाम से पूर्व ही D.El.Ed द्वितीय वर्ष की परीक्षा 2021 का परिणाम जारी करने का पूरा प्रयास किया जाएगा । इंटरशिप का शेष कार्यक्रम परीक्षा के बाद छात्राध्यापको को पूरा करना होगा । विभाग चाहता है कि इंटर्नशिप प्रशिक्षण की न्यूनतम अवधि जो कि 86 दिन होते हैं , उसके पूर्ण होते ही D.El.Ed द्वितीय वर्ष परीक्षा 2021 का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा ।

  • हजारों युवाओं को मिलेगा फायदा

राजस्थान सरकार और विभाग के द्वारा विद्यार्थी हित में लिए गए इस निर्णय का फायदा अध्यापक बनने के सपने संजोये उन हजारों विद्यार्थियों को मिलेगा जो इस वर्ष D.El.Ed द्वित्तीय वर्ष में अध्यनरत  है ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page