News · August 22, 2021 5

राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल 2021 का आयोजन कब होगा ? कौन ले सकेंगे इसमें भाग ?

राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल 2021

कहा जाता  हैं कि  भारत गांवों में बसता है ।यह कहावत यू ही नही बनी बल्कि गांवों मव कुछ बात तो है जो इस कहावत को सार्थक करती है, वर्ण सच्चाई यह है कि  न केवल भारत गांवों में बसता है बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न क्षेत्र की प्रतिभाएं और गुदड़ी के लाल है जिनके काम और काम से ही  दशकों से गावो की पहचान होती है।  लेकिन इसे दुर्भाग्य कहां जाए या कोई कुछ और कहा जाए ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने लाने के लिए वह सुविधाएं, वह संसाधन नहीं मिलते हैं जिनकी आवश्यकता है  और प्रतिभाये बस गांव तक सिमट कर रह जाती  है। 

  • निखरेगी ग्रामीण प्रतिभाएं

जहां तक खेल क्षेत्र की बात करें तो गांव से निकली हुई प्रतिभाओं ने देश विदेश में अपना नाम रोशन किया है। अपनी प्रतिभा का लोहा बनाया है । आज आवश्यकता है ग्रामीण क्षेत्र में उभरती हुई प्रतिभाओं को वह संसाधन वह सुविधाएं और वह अवसर और वह मंच मिले ताकि ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाएं निकल कर आये उनमे निखार आये।
राजस्थान सरकार ने इसी उद्देश्य को मध्य नजर रखते हुए बजट 2021-22 में राजस्थान के माननीय श्री मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं  की खोज करने और  उन प्रतिभाओं को अवसर उपलब्ध करवाने के लिए  ग्रामीण क्षेत्रो में  खेलों के आयोजन ग्राम पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर जिला स्तर और राज्य स्तरीय ग्रामीण ओलंपिक 2021 खेलों के आयोजन की घोषणा की थी ।

  • ग्रामीण ओलंपिक खेलों का कब होगा आयोजन 

प्राप्त जानकारी के अनुसार राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक 2021 की प्रतियोगिता आयोजन चार स्तर पर होगा । ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं जिन की प्रस्तावित तिथि नवंबर 2021 है, तथा ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं उनकी प्रस्तावित तिथि ग्राम पंचायत स्तर पर नवंबर 2021 में प्रस्तावित है और जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं दिसंबर 2021 में प्रस्तावित है इसके अतिरिक्त  राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं भी दिसंबर 2021 में प्रस्तावित है । 

  • ये खेल होंगे प्रतियोगिता में शामिल

प्राप्त जानकारी के अनुसार कबड्डी, शूटिंग, वॉलीबॉल, टेनिस बॉल, क्रिकेट, खो-खो, वॉलीबॉल और हॉकी इस आयोजन में शामिल होंगे। 

  • क्या होगी इन प्रतियोगिताओं की अवधि

ग्रामीण क्षेत्र और जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं की अवधि 2 दिन की रहेगी ।।इसके अतिरिक्त ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं और राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं की अवधि 4 दिन रहेगी  जिनका आयोजन और उनका प्रबन्धन, व्यवस्था, स्थानीय समिति का  दायित्व होगा। 

  • आयोजन समितियों का होगा गठन जिनमे होंगे ये सदस्य

राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक 2021 का आयोजन चार स्तर पर होगा और इनके लिए अलग अलग स्तर पर आयोजन समिति का गठन किया जाएगा ।

  • ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजन समिति

ग्राम पंचायत स्तर पर जिस समिति का गठन होगा उनमें उस ग्राम पंचायत का सरपंच इस आयोजन का  संयोजक होगा तथा  राजकीय विद्यालय का प्रधानाचार्य/ प्रधानाध्यापक , ग्राम सचिव/ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी तथा शारीरिक शिक्षक समिति के सदस्य होंगे । इस समिति का कर्तव्य है कि विद्यार्थियों /खिलाड़ियों को नामांकन हेतु प्रोत्साहित करे एवं नामांकन करवाने तथा खेलों का प्रचार प्रसार करना ,राजस्व गांव की टीमों का चयन करना, पंचायत स्तर पर खेलों का आयोजन, विजेता टीमों को ब्लॉक स्तर पर भाग लेने की व्यवस्था और प्रबंध करना करना आदि । 

  • ब्लॉक स्तर पर आयोजन समिति

ग्रामीण स्तर की समिति की तरह ब्लॉक स्तर पर खेलों के आयोजन के लिए एक  समिति का आयोजन गठन किया जाएगा । जिनमें संबंधित पंचायत समिति का उपखंड अधिकारी इस आयोजन का संयोजक होगा तथा पंचायत समिति प्रधान,ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, ब्लॉक विकास अधिकारी,(BDO)  संबंधित जिला खेल अधिकारी या उसका कोई प्रतिनिधि तथा शारीरिक शिक्षक उसके सदस्य होंगे ।

  • जिला स्तर पर आयोजन समिति

जिला स्तर पर राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल 2021 के आयोजन एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी एक समिति का गठन किया जाना प्रस्तावित है । जिसमे  संबंधित जिला कलेक्टर या उसका कोई प्रतिनिधि उसका संयोजक होगा तथा संबंधित जिला पुलिस अधीक्षक, या उसका कोई प्रतिनिधि, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, खेल अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी,संबंधित जिला खेल संघों के प्रतिनिधि, शारीरिक शिक्षक तथा खेल प्रशिक्षक इस समिति के सदस्य होंगे ।

  • राज्य स्तर पर ग्रामीण ओलंपिक को सफल बनाने के लिए समिति का गठन 

राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक 2021 के आयोजन को सफल बनाने के लिए राज्य स्तर पर एक समिति का गठन भी प्रस्तावित है । जिसमें  राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा विभाग या उसका कोई प्रतिनिधि, प्रमुख शासन सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग या उसका कोई प्रतिनिधि, प्रमुख शासन सचिव जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग , शासन सचिव युवा मामले एवं खेल मंत्रालय, शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग , निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ,सचिव राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद , वित्तीय सलाहकार राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद, मुख्य खेल अधिकारी राजस्थान क्रीड़ा परिषद , खेल प्रबंधक राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद और संबंधित राज्य खेल संघ के सचिव या उनके प्रतिनिधि इसके सदस्य होंगे ।

  • कब होगा खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन

प्राप्त जानकारी के अनुसार खिलाड़ियों के नामांकन हेतु एक वेब पोर्टल तैयार किया जाएगा, जिस पर सितंबर माह के प्रथम सप्ताह से लेकर 30 सितंबर तक नामांकन रजिस्ट्रेशन प्रस्तावित है।  इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत की समिति द्वारा खिलाड़ियों का अंतिम चयन 10 अक्टूबर तक किया जाना प्रस्तावित है ।

  • कहां होंगे खेलों का आयोजन

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत, ब्लॉक स्तर और जिला स्तर पर खेलो का आयोजन राज्य सरकार अथवा किसी और संस्था के द्वारा निर्मित खेल मैदान, किसी विद्यालय और महा विद्यालय के खेल मैदान या फिर किसी अन्य उपलब्ध खेल मैदान जो भी उपलब्ध हो सके पर आयोजित किया जाएगा।  इसके अतिरिक्त राज्य स्तर पर इन खेलों का आयोजन सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर में करवाई जाना प्रस्तावित है ।

ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के लिए राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक 2021 एक स्वर्णिम अवसर है । ग्रामीण क्षेत्रों की संस्थाओं ,खेल क्षेत्र से जुड़े हुए व्यक्तियों ,शिक्षण संस्थाओ ,जनप्रतिनिधियों का यह दायित्व बनता है कि वह इन खेलों का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें ताकि किसी गुदड़ी के लाल को, किसी एकलव्य को आगे बढ़ने के अवसर मिल सके साथ ही स्थानीय प्रशासन का भी यह दायित्व बनता है कि वह इस प्रकार के आयोजन का एलाउंसमेंट और हार्डिंग के द्वारा प्रचार प्रसार करें ताकि प्रतिभाओं को अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध हो सके।