अक्सर यह पूछा जाता है कि राजस्थान में पहले निर्वाचित गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री कौन है तो आपको बता दें कि राजस्थान में प्रथम तीन मनोनीत मुख्यमंत्री यों का संबंध भी कांग्रेस से था और उस दौर में भारत राष्ट्रीय कांग्रेस का ही वर्चस्व प्रदेश और पूरे देश पर था इसीलिए किसी भी राज्य में एक गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री बनना अपने आप में एक अलग ही घटना और सबका ध्यान आकर्षित करने वाली घटना हो सकती थी। 

इसी दौर में राजस्थान के बाबोसा के नाम से जाने जाने वाले श्री भैरू सिंह शेखावत राजस्थान के प्रथम निर्वाचित गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री बने थे। ज्ञात हो कि शेखावत राजस्थान के तीन बार मुख्यमंत्री रहे।

  • ध्यातव्य

जहां तक सी.एस वेंकटाचारी राजस्थान राज्य के दूसरे मनोनीत मुख्यमंत्री थे जो कि राजस्थान के प्रथम गैर राजस्थानी मुख्यमंत्री भी थे । ये प्रथम आई.सी.एस. अधिकारी थे । इनकी नियुक्ति केंद्र सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री के पद पर की गई थी। मुख्यमंत्री के रूप में इनका कार्यकाल 5 जनवरी 1951 से 26 अप्रैल 1951 तक रहा।

  • भैरों सिंह शेखावत बने पहले गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री 

भैरों सिंह शेखावत जब प्रथम बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बने तब इनका कार्यकाल 22 जून 1977 से लेकर 16 फरवरी 1990 तक रहा। इनकेेे कार्यकाल के दोरान हीं राजस्थान में तीसरी बार राष्ट्रपति शासन लागू हुुआ था ।जिस समय राजस्थान के मुख्यमंत्री नियुक्त हुये थे उस समय श्री भैरों सिंह शेखावत मध्य प्रदेश  से राज्यसभा के सदस्य थे।  राजस्थान केे मुख्यमंत्री नियुक्त होने के बाद विधानसभा के उपचुनाव हुए थे शेखावत जी को 1977 में आयोजित उपचुनाव में बारां जिले के छबड़ा विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया । जहां से विजय प्राप्त कर यह विधानसभा के सदस्य बने थे।

  • किसने दिलाई थी इनको शपथ

प्रथम गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री श्री भैरों सिंह शेखावत को पद की शपथ तत्कालीन राज्यपाल श्री रघुकुल तिलक के द्वारा दिलाई गई थी । भैरों सिंह शेखावत जब 1990 में राजस्थान के दूसरी बार मुख्यमंत्री बने तब इनको शपथ प्रोफेसर देवी प्रसाद चट्टोपाध्याय के द्वारा और जब भैरों सिंह शेखावत 1993 में तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्रीरी बने तब उनको शपथ तत्कालीन राज्यपाल श्री बलिराम भगत के द्वारा दिलाई गई थी री ब दिलाई गई थी

  • शेखावत दूसरी बार बने गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री 

श्री भैरों सिंह शेखावत 1990 में दूसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बने।  इस बार भी यह गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री थे। इनका यह दूसरा कार्यकाल 4 मार्च 1990 से 14 दिसंबर 1993 तक रहा । ज्ञात हो कि पिछली बार की तरह ही  एक बार फिर से इनके कार्यकाल के दौरान ही राजस्थान में चौथी बार राष्ट्रपति शासन लागू रहा था। 

  • शेखावत बने तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री 

सन 1993 में शेखावत तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बने।  इस बार इनका कार्यकाल 4 दिसंबर 1993 से 30 नवंबर 1996 तक रहा।

  • श्री भैरू सिंह का जीवन परिचय

“राजस्थान के सिंह” नाम से जाने और पहचाने जाने वाले राजनीतिज्ञ और बाबोसा श्री भैरों सिंह शेखावत का जन्म धनतेरस के दिन 23 अक्टूबर  1924 को राजस्थान के सीकर जिले में हुआ था । इनके पिता का नाम श्री देवी सिंह शेखावत और माता का नाम बन्ने कँवर था। ज्ञात हो कि भैरू सिंह शेखावत राजस्थान के तीन बार मुख्यमंत्री और एक बार (2002-2007) देश के उपराष्ट्रपति पद पर भी रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page