REET 2022

पिछले दिनों रीट (REET) पेपर लीक होने के मामले में सरकार की काफी किरकिरी हुई है उसकी आग अभी शांत भी नह हुई है इससे युवाओं में असंतोष और हताशा है, न जाने कितने बेरोजगारों के सपने टूटे है। इस बीच बजट 2022 युवाओं को कुछ राहत देने वाली खबर लेकर आया है। रीट 2022 का विज्ञापन आने से पूर्व ही उत्साहित सरकार ने रीट 2022 की परीक्षा तिथि भी घोषित कर दी है । इसे देखकर बेरोजगार भी एक बार फिर से कमर कसने को तैयार है। हताशा उनको हुई है जिन्होंने मेहनत से अच्छे अंक प्राप्त किए हैं और अध्यापक बनने की राह पर आगे बढ़ रहे थे। दुर्भाग्य से रीट परीक्षा रद्द होने के कारण उनके सपने चकनाचूर हो गए।

रीट 2020 परीक्षा रद्द होने के साथ ही सरकार ने नई भर्ती कराने का ऐलान भी कर दिया था ।उसी घोषणा के तहत राजस्थान सरकार ने बजट में नए सिरे से फिर से हजारों की संख्या में शिक्षक भर्ती करने की घोषणा कर दी, साथ ही अब एक नहीं दो परीक्षा आयोजन होगी। पहली पात्रता परीक्षा और दूसरी परीक्षा जिसमें अंकों की वरीयता सूची के आधार पर शिक्षकों का चयन किया जाएगा।

  • यह होगी पात्रता परीक्षा

इस बारे में राजस्थान में शिक्षामंत्री बी. डी कल्ला ने बताया कि परीक्षा आगामी 23 और 24 जुलाई को होगी। उन्होंने बताया था कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण में रीट परीक्षा जुलाई 2022 में कराये जाने की घोषणा की थी। इस परीक्षा के बारे में बताया कि यह रीट परीक्षा जो कि केवल पात्रता परीक्षा होगी, 23-24 जुलाई, 2022 को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित कराई जाएगी।

  • लेवल- 1 शिक्षक

तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल-1 व लेवल-2 के कुल 62,000 पदों पर भर्ती की जानी है जिसमें से लेवल-1 के 15,500 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि अध्यापक लेवल-1 के 15,000 तथा लेवल-2 के 31,500 इस प्रकार कुल 46,500 नए पदों के लिए यह भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ की जाएगी।

  • लेवल-2 शिक्षक

लेवल-2 की रद्द हुई रीट परीक्षा के अभ्यर्थियों से पुन: आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। रीट परीक्षा में न्यूनतम प्राप्तांक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों की पुन: प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगी परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर सफल अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

बजट में किए गए प्रावधानों से यह तय है कि सरकार इस बार रीट परीक्षा को लेकर गंभीर हैं और चित्र इसका विज्ञापन भी जारी हो सकता है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page