राजस्थान में लैब टेक्नीशियन भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थी के लिए मई माह का तीसरा सप्ताह राहत देने वाला है। ज्ञात हो कि राजस्थानराज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान झालाना सांस्थानिक क्षेत्र, जयपुर द्वारा दिनांक: 23-05-2023 को लैब टैक्नीशियन भर्ती 2023- संक्षिप्त विज्ञप्ति जारी की है। राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान (शिफू), जयपुर द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, राजस्थान के लिए लैब टैक्नीशियन के रिक्त पदों को भरे जाने हेतु राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधीनस्थ सेवा नियम 1965 (यथा संशोधित) में उल्लेखित योग्यताधारी अभ्यर्थियों से ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किये जाते है। यह पद स्थाई है ।

कितने पदों पर होनी है भर्ती:  संस्थान द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार लैब टैक्नीशियन के कुल 2007 पदो पर  भर्ती होनी है सरकार के अनुसार आरक्षण नीति के तहत पदों का विवरण वेबसाइट पर देखें।उक्त विज्ञापित पदों में कमी /वृद्धि अथवा विज्ञप्ति को निरस्त किये जाने हेतु विभाग/ शिफू स्वतंत्र है।

शैक्षणिक योग्यता  राज्य सरकार / केंद्र सरकार / राजस्थान पैरा मेडिकल काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से मेडिकल लैब तकनीशियन में डिप्लोमा के साथ जीव विज्ञान या गणित या समकक्ष के साथ विज्ञान में वरिष्ठ माध्यमिक और राजस्थान पैरा मेडिकल काउंसिल में पंजीकृत और देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी का कार्यसाधक ज्ञान और राजस्थान संस्कृति का ज्ञान होना जरूरी है। 

आयु सीमा राजस्थान लैब टेक्नीशियन भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है। विभिन्न वर्गों को आयु सीमा में छूट सरकार के नियमानुसार दी जाएगी जिसकी जानकारी आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन से ले सकते हैं ।

फीस कितनी है: लैब टेक्नीशियन के पदों के लिए आवेदन करने हेतु निम्न सारणी के अनुसार होगी।

राजस्थान की क्रीमी लेयर श्रेणी के सामान्य (अनारक्षित) वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के लिए450 रुपये
राजस्थान के गैर-क्रीमी लेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अत्यंत पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए350 रुपये
राजस्थान के विकलांग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के आवेदकों के लिए और जिनके परिवार की आय 2.50 लाख से कम है250 रुपये
बारां जिले की सभी तहसीलों के टीएसपी क्षेत्र और सहरिया आदिवासियों के एससी/एसटी के लिए250 रुपये

आवेदन की तिथि विस्तृत विज्ञप्ति एवं आवेदन हेतु ऑनलाईन लिंक विभाग की वेबसाईट www.sihfwrajasthan.com एवं www.rajswasthya.nic.in दिनांक 31.05.2023 अपरान्ह 4 बजे से दिनांक 30.06.2023 मध्यरात्रि 12.00 बजे तक उपलब्ध रहेगा।  अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व विस्तृत विज्ञप्ति का सावधानीपूर्वक अध्ययन करने के पश्चात उसमें उल्लेखित दिशा-निर्देशों के अनुरूप स्वयं की पात्रता सुनिश्चित करने के पश्चात ही आवेदन करें। पात्रता के सम्बन्ध में विभाग का निर्णय अन्तिम होगा।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें भर्ती के सम्बन्ध में समय-समय पर जारी की जाने वाली सूचनाओं / दिशा निर्देशों के लिए वैबसाईट www.sihfwrajasthan.com एवं www.rajswasthya.nic.in का नियमित रूप से अवलोकन करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page