कहा जाता है कि कण-कण में ज्ञान छुपा है बस जरूरत है तो उस ज्ञान को प्राप्त करने कि जिज्ञासा और ललक की। इंसान की जिंदगी भी एक सफर है ऒर इस सफर में भले ही आप कहीं यात्रा कर रहे हैं, कहीं बैठे हैं, कहीं घूमने गए हैं या फिर किसी काम से घर से निकलते हैं, जाने अनजाने में ऐसे कई घटनाएं,कई वस्तुएं और कई ऐसी बाते, ऐसी घटनाएं हमारे सामने होती हैं जिनके बारे में शायद नही जानते हैं , लेकिन मन में एक सवाल जरूर उठता है कि आखिर यह क्या है? ऐसा क्यों है ? । इन सवालों का जवाब हम तभी प्राप्त कर सकते हैं जब हमारे मन में उसके बारे में जानने की ललक, जिज्ञासा और इच्छा हो ।

  • वाहनों पर अलग अलग रंगों की नम्बर प्लेट का राज

सफ़र रुपी जिंदगी में एक अच्छी गाड़ी खरीदना किसका सपना नहीं होता। हर कोई चाहता है कि उसके पास एक अच्छी गाड़ी हो । हम कई बार ऐसे वाहन देखते है जो किसी का निजी वाहन हो सकता है, जो सरकारी वाहन हो सकता है और उन सब पर अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट लगी होती हैं । उनको देखकर मन में कई बार इस सवाल आता है कि यह किसकी गाड़ी है।? इसके नंबर अजीब क्यों है? इन सवालों के जवाब जानने के लिए आज हम लेकर आए हैं ऐसी ही अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट और नंबरों के बारे में एक उपयोगी जानकारी ।

अगर आप गाड़ियों और वाहनों से जुड़े हुए व्यवसायिक व्यक्ति हैं ,अगर आप एक विद्यार्थी हैं,अगर आप किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो निश्चित रूप से यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी ।

  • (1) सफेद रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ी

भाग दौड़ वाली जिंदगी में आपने इसकी हर रोज ऐसी गाड़ियां देखी होगी और देखते भी होंगे जिनकी नंबर प्लेट सफेद रंग की होती है जिस पर काले रंग में नम्बर लिखे होते है । यह प्लेट आम नागरिकों की गाड़ियों पर लगी होती । सफेद रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ी का कमर्शियल प्रयोग नहीं किया जा सकता । यह आम गाड़ियां हैं जो व्यक्ति अपने व्यक्तिगत और पारिवारिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रयोग करते हैं ।हमारे सामाजिक परिवेश में इस प्रकार की गाड़ियां ही अधिकतर देखने को मिलती है।

  • (2) हरे रंग की नंबर प्लेट वाली गाडियां

कभी-कभी हम ऐसी गाड़ियां भी देखते हैं जिनकी नंबर प्लेट हरे रंग की होती । आज कल इस प्रकार की नम्बर प्लेट वाली गाड़ियों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है ।आज कल तो स्कूटर पर ऐसी ही रंग की नम्बर प्लेट ज्यादा देखने को मिल रही है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सड़क मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक परिवहन वाहनों के लिए हरे रंग की नंबर प्लेट निर्धारित की है ।जिसमे प्लेट का बैकग्राउंड हरा रंग का होता है और उस पर वाहन की श्रेणी के अनुसार पीले अथवा सफेद रंग में नंबर देखे होते हैं ।

  • (3) काले रंग की नंबर प्लेट वाली गाडियां

समान्यतया तो आपने देखा होगा सफेद रंग की नंबर प्लेट पर काले कलर में नंबर लिखे होते हैं लेकिन कभी-कभी इसका उल्टा भी देखा होगा। ऐसी नंबर प्लेट भी आपने देखी होगी जिस पर नम्बर नही बल्कि प्लेट ही काले कलर की होती है और उस पर सफेद रंग में नंबर लिखे होते हैं । इस प्रकार की नंबर प्लेट वाले वाहन कमर्शियल वाहन होते हैं लेकिन यह किसी खास व्यक्ति के लिए होती है। ऐसी गाड़ियां किसी बड़े होटल में प्रयोग की जाती है जो उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने ले जाने में प्रयोग की जाती है।

  • (4) नीले रंग की नंबर प्लेट वाली गाडियां

किसी वाहन पर नीले रंग की नंबर प्लेट लगी हो तो इसका तात्पर्य है कि वह किसी विशेष मेहमान के लिए प्रयोग वाला वाहन है । इस प्रकार के वाहनों में कोई विदेशी हस्ती और विदेशों के प्रतिनिधि यात्रा कर रहे हैं क्योंकि इस प्रकार की नंबर प्लेट वाली गाड़ियों का इस्तेमाल विदेशी प्रतिनिधियों द्वारा ही किया जाता है । इस प्रकार की गाड़ियां सामान्यतः दिल्ली और मुंबई जैसे महानगर में ही देखने को मिलती है । इन्हें देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन गाड़ियों में कोई विदेशी राजदूत या फिर संयुक्त राष्ट्र संघ के कोई प्रतिनिधि मिशन पर है या यात्रा पर है ।

  • (5) लाल रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां

अगर आपने ऐसी गाड़ी देखी हो जिस पर लाल रंग की नंबर प्लेट लगी हो तो समझ लो कि ये भारत के राष्ट्राध्यक्ष या किसी राज्य का राज्याध्यक्ष का वाहन है। वह गाड़ी भारत के राष्ट्रपति या किसी राज्य की राज्यपाल की होती है । यह लोग बिना लाइसेंस की ऑफिशियल गाड़ियों का उपयोग करते ।

  • (6) पीले रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां

पीले रंग की बैकग्राउंड वाली प्लेट जिस पर काले रंग में नंबर लिखे होते हैं । ऐसे रंग की नम्बर प्लेट वाली गाडियां/वाहन टैक्सी या कमर्शियल प्रयोग में आने वाले ट्रक आदि वाहनों पर लगी होती जो किसी यात्री या किसी वस्तु को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने में प्रयोग लाई जाती है ।

  • (7) तीर के निशान की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां

काले रंग के बैकग्राउंड पर सफेद रंग में नम्बर लिखे जिसमे ऐसी नंबरों के साथ-साथ ऊपर की तरफ इशारा करता एक तीर का निशान लगा होता है । इस प्रकार के नम्बरो वाले वाहन केवल सैन्य वाहनों में किया जाता है । ऐसे तीर के निशान का सम्बंध रक्षा मंत्रालय से ही है । ऐसे वाहनों के नंबर को रक्षा मंत्रालय द्वारा आवंटित किया जाता है तथा गाड़ियों की नंबर प्लेट में नंबर के पहले या तीसरे उनके स्थान पर ऊपर की ओर इशारा करते हुए यह तीर का निशान लगा होता है इस प्रकार के तीर के निशान को ब्रॉडएरो कहा जाता है । तीर के निशान के बाद के पहले दो अंक उस वर्ष को दर्शाते हैं जिसमें से वह वाहन खरीदा था ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page