वैश्विक महामारी  कोविड-  19 से बचने के लिए  विभिन्न चरणों मे लागू लॉक डाउन में लॉक डाउन 4 के पश्चात अब लॉक डाउन 5 में  काफी कुछ छूट दी गई लोगों की आवाजाही शुरू हो गई  दुकाने खुलने लगी है, बाजारों की रौनक लौटनी लगी है  लेकिन खतरा अभी भी है, …जबकि  कोरोना संक्रमण  तो रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है हर रोज संक्रमित लोगो की संख्या में इजाफा हो रहा है इनकी संख्या लगभग 7 लाख (जुलाई)  को छूने वाली है साथ ही  अब यह संक्रमण  गांव तक अपने पैर पसारने लगा है ।

 कोरोना ने ग्रामीण क्षेत्र में दी दस्तक


अजमेर जिले का   केकड़ी ग्रामीण  जो अब तक इस संक्रमण से बचा हुआ था लेकिन इन तीनो क्व पोजेटिव आने से ग्रामीण क्षेत्र भी सुरक्षित नही रह इस बाबत प्राप्त जानकारी के अनुसार अजमेर जिले की केकड़ी तहसील क्षेत्र में गांवों मे कोरोना संक्रमण,तीन पॉजीटिव केस  सामने आये है जिनमे,पारा  गांव मे दो व कुशायता गांव मे एक कोरोना पॉजीटिव केस  है  ये तीनो  ही पिछले दिनों  अन्य राज्य से आये थे और इन सब को सावर में कोरेन्टाईन पर रखा गया था इनके ,पॉजिटिव आने के बाद तीनों को अजमेर रैफर कर दिया गया । केकड़ी का ग्रामीण  क्षेत्र अब  तक संक्रमण से सुरक्षित था लेकिन अब यह गाँव मे भी अपनी दस्तक दे चुका है।

संक्रमण का खतरा और दायरा बढ़ा


  केकड़ी  ग्रामीण क्षेत्र में  मे कोरोना पॉजिटिव आये तीन में से  एक संक्रमित व्यक्ति अपने हाथ-पैर में हुए फेक्चर का इलाज करवाने के लिए 7 जून से ही अस्तिरोग विभाग केकड़ी में  में भर्ती था  11 जून को उसका ऑपरेशन होना था लेकिन कोविड 19 की जांच में उसके पॉजिटिव आ जाने से हड़कंप मच गया । पिछले 5  दिनों  से  जिस वार्ड में वो भर्ती था उनमे दूसरे ओर भी मरीच भी भर्ती थे साथ ही उसका इलाज कर रहे नर्सिंगकर्मियों का भी ब्लड़ सेम्पल लिया और उनको इसोलेट कर दिया गया ओर सब पर नजर रखी जा रही है।

आवाजाही ने बढ़ाई मुस्किल


 लॉक डाउन में  छूट मिलने पर दूसरे राज्यो से लोगो की आवाजाही हो रही है हालांकि प्रशासन पूर्णतया मुस्तेद है फिर भी  दूसरे राज्यों से ,प्रवासी लोग  मुश्किलें  बढ़ा रहे है  भले ही अनलॉक  डाउन -1  की शुरुआत हो चुकी है लोगों की आवाजाही शुरू हो गई हो लेकिन संक्रमण का खतरा अब भी बरकरार है लेकिन संक्रमित लोग कोरन्टीन होने बीके कारण केकड़ी क्षेत्र सुरक्षित है ,  प्रदेश में छूट जो मिल गई है  तो लोग बे परवाह ओर लापरवाह होने लगे है परिणाम हर रोज प्रदेश में कोरोना संक्रमण लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है ।केकड़ी क्षेत्र ग्रामीण अंचल में कोरोना संक्रमण दस्तक ने प्रशासन की भी चिंता बढ़ा दी ।  

प्रशासन हुआ मुस्तेद


केकड़ी के पारा ओर कुसायता में कोरोना संक्रमित मिलने पर प्रशासन की चिन्ता बढ़ गई आला अधिकारियों ने स्थिति का जायजा लेने गांवों का दौरा करने पहुँचे ओर लोगो को जागरूक करने का प्रयास किया । 

आपकी सावधानी में ही आपका बचाव

लॉक डाउन में छूट का मतलब यह नही की संक्रमण का खतरा खत्म हो गया ,खतरा अभी टला नही है घर से निकलना, काम धन्धा करना, भी जरूरी है लेकिन आप सावधान रहिये सोशल डिस्टेन्स की पालना करे, लोगो से बात कैट समय उनसे दूरी बनाई रखे, घर से निकलने से पहले मुह पर मास्क पहने ,वापस घर पहुँचने पर हाथ अच्छी तरह साबुन से धोये क्योकि आपकी सावधानी ओर जागरूकता में ही आपकी सुरक्षा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page