RPSC का मनाया गया 73 वा स्थापना दिवस

राजस्थान लोक सेवा आयोग एक ऐसा नाम जिसके साथ हर युवा के सपने जुड़े होते हैं बुधवार 22 दिसंबर 2021 को राजस्थान लोक सेवा आयोग परिसर में आयोग के अध्यक्ष डॉक्टर शिव सिंह जी राठौड़ के अध्यक्षता में आयोजित एक कार्यक्रम में आयोग का 73 वाँ स्थापना दिवस मनाया गया इस कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन व राष्ट्रगीत के साथ हुई।

  • गहलोत साहब ने वर्चुअल रूप से किया संबोधित

इस अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री माननीय अशोक जी गहलोत ने वर्चुअल रूप से संबोधित करते हुए राजस्थान लोक सेवा आयोग की स्थापना दिवस की बधाई दी और कहा कि राजस्थान लोक सेवा आयोग पर लोगों का विश्वास है और इसके लिए सबसे पहली जरूरत है कि उसकी गोपनीयता बनी रहे साथ इससे भी ज्यादा जरूरी बात यह है कि इस पर आम जनता का विश्वास कायम रहे इस अवसर पर राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉक्टर शिव सिंह राठौड़ ने अपने संबोधन में कहा कि आयोग प्रतिवर्ष भर्ती कैलेंडर जारी करेगा और इसके अनुसार ही कार्य किया जाएगा साथ ही उन्होंने बताया कि लोक सेवा आयोग परिषद में आने वाले अभ्यर्थियों के लिए यहां ड्रॉप बॉक्स लगाए जाएगा जिसमें अभ्यर्थी अपने सुझाव और शिकायत आरपीएससी को दे सकेंगे।

  • इस अवसर पर थे यह गणमान्य व्यक्ति उपस्थित

इस अवसर पर राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री एम एल कुमावत,श्री एच के गोरान, श्री श्याम सुंदर जी शर्मा, श्री आर.डी सैनी, श्री बी.एम शर्मा सहित पूर्व व वर्तमान सदस्य भी उपस्थित थे।

  • इस दिन हुई थी आरपीएससी की स्थापना

राजस्थान लोक सेवा आयोग की स्थापना जयपुर में हुई थी। राजस्थान के एकीकरण के पश्चात तत्कालीन प्रमुख सवाई मानसिंह द्वितीय के समय इस हेतु 16 अगस्त 1949 को इसका नोटिफिकेशन तैयार किया व सहमति बनी तथा 20 अगस्त 1949 को यह नोटिफिकेशन गजट में प्रकाशित हुआ । इसमें उल्लेख था की लोक सेवा आयोग के पहले अध्यक्ष व सदस्य की नियुक्ति के साथ इसकी स्थापना मानी जाएगी । आज ही के दिन यानी कि 22 दिसंबर 1949 को एक अध्यक्ष तथा 2 सदस्यों की नियुक्ति के साथ ही इस का स्थापना दिवस माना गया था तभी से प्रतिवर्ष 22 दिसंबर को ही इसकी स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है।

  • आरपीएससी एक संवैधानिक संस्था

संघ लोक सेवा आयोग की तरह राजस्थान लोक सेवा आयोग एक संवैधानिक संस्था है ज्ञात हो कि भारतीय संविधान के भाग 14 और अनुच्छेद 315 से लेकर अनुच्छेद 324 तक संघ लोक सेवा आयोग संयुक्त लोक सेवा आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग का उल्लेख है।

  • कौन थे आरपीएससी के पहले अध्यक्ष

राजस्थान लोक सेवा आयोग के पहले अध्यक्ष एसके दोस्त थे । बताया जाता है कि यह लोक सेवा आयोग के अस्थाई तौर पर अध्यक्ष बनाए गए थे । इसके पश्चात 28 जुलाई 1950 को श्री एन.सी त्रिपाठी राजस्थान लोक सेवा आयोग के स्थाई अध्यक्ष नियुक्त किए गए।

  • जयपुर में था पहला मुख्यालय अब है अजमेर में

अध्यक्ष की नियुक्ति के साथ ही 22 दिसंबर 1949 को जयपुर में इसकी स्थापना हुई थी लेकिन पी सत्यनारायण राव समिति 1956 के परामर्श पर इसका मुख्यालय जयपुर से 31 अगस्त 1958 को अजमेर स्थानांतरित कर दिया गया था।

  • कब हुआ था आरपीएससी के नवीन भवन का उद्घाटन

सन 2000 में राजस्थान के तत्कालीन मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक जी गहलोत और राज्यपाल श्री अंशुमान सिंह जी के कार्यकाल में राजस्थान लोक सेवा आयोग के नवीन भवन का उद्घाटन कर उसे जयपुर रोड़ स्थित मुख्यालय में स्थानांतरित किया गया। ज्ञात हो कि इस समय राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page