धर्म,अध्यात्मकता और  ऐतिहासिकता के आधार पर अपनी पहचान रखने वाला अजमेर जिले के अंतिम छोर पर बसा बघेरा कस्बा  आज एक बार फिर से चर्चा में है । कारण है कि लंबे वक्त से विकास कार्यों को तरस रहा यह कस्बा जहां के लोगो के मन मे उम्मीद थी, एक कशिश थी कि एक न एक दिन भगवान वराह की इस धरती पर विकास कार्य राहत रूपी बारिश  जरूर होगी । 

हर कोई कहने को मजबूर था सागर किनारे रहकर तरस गए थे एक बूंद पानी को …लेकिन जब प्यास अधिक बढ़ जाए तपन और कशिश बढ़ जाए तब बारिश का मजा ही कुछ और होता है । विकास की उम्मीद के लिए तपन से त्रस्त गांव व क्षेत्र इंद्र देव रूपी डॉ रघु शर्मा बघेरा  पर क्या मेहरबान हुए की विकास कार्यों और सौगातों रूपी बारिश की झड़ी लगने लगी कि एक के बाद एक घोषणा होने लगी । अब मन मे यही गाना गुनगुनाने लगे है कि “लगी है आज सावन की झड़ी है ।”

 
ऐतिहासिक पौराणिक कस्बा बघेरा में बारिश के मौसम में भले ही आज बारिश नही  हो रही हो जो कि एक चिंता का विषय जरूर है लेकिन लंबे समय से विकास का इंतजार कर रहा यह बघेरा कस्बा  राहत की सास  जरूर लेगा । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने विकास कार्यो की  जो घोषणा की  उस दृष्टिकोण से बघेरा और आस पास के क्षेत्र में सावन का  एहसास जरूर  हो रहा है । 

  • कुछ इस प्रकार शुरू हुई विकास की यात्रा

डॉ. रघु शर्मा जी के पिछले कार्यकाल के दौरान वराह मंदिर के विकास और जीर्णोद्वार के लिए 50 लाख की राशि स्वीकार होने से विकास के पहले बड़े कार्य की शुरुआत हुई फिर भाजपा सरकार में क्षेत्रीय विधायक और संसदीय सचिव शत्रुघ्न गौतम के समय केकड़ी से बघेरा सड़क को राज्य राज मार्ग 116 (SH-116) बना जो क्षेत्र के लोगों के लिए पहली बड़ी उपलब्धि थी जिससे आम जनता को एक बड़ी राहत मिली थी ।अब क्षेत्र के विकास की जिम्मेदारी क्षेत्रीय विधायक और चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने संभाली है जिसके संकेत पिछले दिनों की गई घोषणाओं से देखने को मिलते है ।

  • 2021  है सौगातों का वर्ष

बघेरा कस्बा सन 2021  के वर्ष में  विकास के नए आयाम स्थापित करेगा ।विकास की एक नई इबारत लिखी जाएगी । राजस्थान के चिकित्सा मंत्री माननीय डॉ.रघु शर्मा ,सागर शर्मा के विशेष प्रयासों और गांव के युवा नेतृत्व ,कार्यकर्ताओं, स्थानीय प्रशासन, कस्बे के प्रबुद्ध नागरिकों के प्रयासों से एक के बाद एक सौगाते बघेरा को दी जा रही है । 

  • यह हुई घोषणा और बघेरा को मिली राहत 


प्रदेश के कद्दावर नेता और प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने कार्यकर्ताओं और ग्रामवासियों की भावनाओं को देखते हुए पिछले  दिनों कस्बे को अनेक सौगातें दी है, अनेक घोषणा की है, जिनमे सबसे महत्वपूर्ण है ।


(1).बघेरा राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत किया गया जिसकी लम्बे समय से मांग की जा रहीं थी और आवश्यकता महसूस भी की जा रही थी ।  

(2) राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया जाना  जिससे कस्बे और आसपास की बालिकाओं को शिक्षा के अवसर व सुविधा मिलेगी ।

(3) राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बघेरा में विज्ञान संकाय में गणित और कला संकाय में अर्थशास्त्र विषय संचालित की जाने की स्वीकृति प्रदान करवाना, 

(4) बघेरा खेल मैदान में ट्रेक का निर्माण करवाया गया ,जिससे खिलाड़ियों को खेल सुविधा मिलेगी, साथ ही आमजन को मॉर्निंग, इवनिंग वॉक की सुविधा मिलेगी ।

(5) पानी की समस्या से निजाद दिलाने के लिये उच्च जलाशय का निर्माण जेसे कई कार्य हुए हैं ।

(6) वराह मंदिर में शीतल जल की व्यवस्था के लिए  वाटर कूलर उपलब्ध करवाया ।

  • जनता ने जताया आभार


डॉ रघु शर्मा की अनुशंसा पर क्षेत्र में विकास कार्य को जो गति मिली है उनको लेकर क्षेत्र में उल्लास नई उमंग है । बघेरा को दी गई सौगातो का ग्रामवासियों ने डॉ रघु शर्मा जी का आभार जताया है ।

  • यातायात के साधन का होगा जल्द विस्तार 

प्राप्त जानकारी की माने तो केकड़ी बाईपास से गांव के अंदर होते हुए टोडा बाईपास तक के रोड का सुदृढ़ीकरण हो सकता है, साथ ही यातायात के साधनों के विस्तार के लिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की कुछ बसों का संचालन भी हो सकता है ऐसी उम्मीद की जा रही है ।

  • उम्मीदे और भी…..

कस्बे में विकास कार्यों की घोषणाओ से  हर वर्ग राहत,हर्ष और उल्लास महसूस कर रहा है  विशेषकर युवा वर्ग । आज कस्बे के लोग विशेषकर युवा लोग  माननीय मंत्री महोदय से और उम्मीद लगाए बैठा है कि विकास कार्यों की जो झड़ी लगी है वह आगे भी जारी रहेगी । केकड़ी पंचायत समिति में बघेरा का प्रतिनिधित्व करता युवा नेतृत्व संदीप पाठक गांव की आवश्यकताओं जरूरतो और जन भावनाओं को लगातार  माननीय मंत्री महोदय , और युवा नेता सागर शर्मा तक पहुंचाने में लगे हैं और उम्मीद है कि जल्द ही  और भी राहत की बारिश होगी ।

  • अब इस हिमालय से गंगा निकलनी चाहिये


किसी कवि ने क्या खूब लिखा है कि .. हो गई पीर पर्वत सी अब हिम पिघलनी चाहिये ,अब इस हिमालय से गंगा निकलनी चाहिए । पिछले दिनों कस्बे में विकास कार्य की जो घोषणाएं हुई उनके उत्साह में कस्बेवासियों विशेषकर  युवाओ को उम्मीद है कि चुनावी घोषणा पत्र की सभी घोषणाओ के साथ कई  घोषणाओं ओर होगी और विकास कार्य को जरूर पंख लगेंगे । युवा वर्ग में तो इतना उत्साह है कि  घोषणाओं से भी बढ़कर सौगाते मिलेगी , विकास की नई इबारत लिखी जाएगी।


(1) ग्राम बघेरा के खेल मैदान में ट्रेक निर्माण व स्टेडियम निर्माण ।

(2) ब्रह्माणी माता के मंदिर में पार्क निर्माण
 

(3) वराह मंदिर( पर्यटन स्थल) के लिए वराह सागर के बीचो-बीच गार्डन बनाकर मॉडल तालाब निर्माण ।

(4) पर्यटन स्थल होने के कारण राजकीय संग्रहालय की स्थापना ।

(5) आर.टी.डी.सी द्वारा होटल निर्माण कार्य

(6) बघेरा से काबरिया गांव तक सीसी रोड व काबरिया गांव का पुनः बघेरा पंचायत में जोड़ना 

(7) पी.एच.सी. को सीएचसी में क्रमोनत करना, जिंसकी हाल ही में घोषणा भी हो गई ।

(8) पर्यटन विभाग द्वारा सभी संरक्षित क्षेत्रों का विकास कार्य ।

(9) ग्राम बघेरा में वराह सरोवर को झील संरक्षण योजना के अंतर्गत लाना ।

(10) ग्राम बघेरा में यात्रियों के लिए बस स्टैंड का निर्माण।

बड़ी खुशी की बात है कि बघेरा उसी दिशा में आगे बढ़ रहा है । विकास पुरुष माननीय डॉ. रघु शर्मा जी के आदेशों से बघेरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत किया जा चुका है, बघेरा के खेल मैदान में ट्रैक का निर्माण हो चुका है ,समीपवर्ती गांव काबरिया को बघेरा ग्राम पंचायत में जोड़ा जा चुका है ।

  • इनका कहना है

केकड़ी पंचायत समिति के सदस्य और स्थानीय जनप्रतिनिधि संदीप पाठक का कहना है कि -“राहत की उम्मीद को लेकर ठंडी हवाओं के साथ ओर अच्छे विचारों उम्मीदों के साथ  कहा जाता है कि धर्म, जाति, संप्रदाय ,राजनीति,दलीय विचारधारा अपनी जगह है पर सोच से देश पहले हैं।  उसी सोच के साथ आज आवश्यकता है कि गांव का विकास प्रथम हो , बस कस्बे के विकास में सब का साथ मिले इसी सोच, इसी नई उम्मीदों के साथ आगे बढ़ना होगा । “

उन्होंने बताया कि ” माननीय डॉ. रघु शर्मा जी और केकड़ी की सबसे बड़ी युवा सोच उनके पुत्र सागर शर्मा जी क्षेत्र में विकास को लेकर हर पल तैयार रहते हैं।”

ग्राम पंचायत बघेरा के सरपंच श्री लालाराम जी चौधरी का कहना है कि -“मंत्री महोदय डॉ.रघु शर्मा जी के कार्यकाल में बघेरा के विकास कार्य को गति मिली है, और उम्मीद की जाती है कि क्षेत्र में विकास कार्य होंगे “।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page