“मेरे देश की धरती सोना उगले, उगले हीरा मोती, मेरे देश की धरती ” देश भक्ति, स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग, तपस्या और बलिदान की गाथा से सराबोर यह देश भक्ति का गीत हर किसी मे देशभक्ति के भाव भर देता है । इसी कारण भारत को सपूतों और देशभक्तों की धरती कहा जाता है । 


 कुछ इसी प्रकार की कहावत अजमेर जिले के केकड़ी शहर  और आसपास कर क्षेत्र के लिए चरितार्थ होती है। यहां की धरती सोने ,चांदी भले ही न उगलती हो लेकिन खिलाड़ी और शारीरिक शिक्षक जरूर उगलती है । इसलिए खेल और खिलाड़ियों के क्षेत्र में केकड़ी अपनी एक अलग पहचान रखता है । खिलाड़ियों के लिए एक खेल मैदान की क्या महता होती है यह बताने की आवश्यकता नहीं है । केकड़ी शहर के हृदय स्थल पर स्थित पटेल मैदान किसी परिचय का मोहताज नहीं है। इस मैदान पर न जाने कितने, सैकड़ों, हजारों खिलाड़ियों ने पसीना बहाए होगा ,इस खेल मैदान ने न जाने कितने खिलाड़ी और शारीरिक शिक्षक तैयार किए होंगे ।

  • केकड़ी में विकास कार्य छू रहा है उचाइयां

डॉ रघु शर्मा जी के नेतृत्व में केकडी विकास की ऊंचाइयों को छू रहा है, केकड़ी अपनी एक नई पहचान बना रहा है, तभी तो डॉ रघु शर्मा जी और विकास के कार्य एक दूसरे के पर्याय बन चुके हैं । विकास की ओर बढ़ रहा केकड़ी लंबे समय से एक सार्वजनिक पार्क की आवश्यकता भी महसूस कर रहा था, नवनिर्वाचित पालिका अध्यक्ष श्री कमलेश साहू और स्थानीय प्रशासन की इच्छानुसार व एक निर्णय के अनुसार केकड़ी के हृदय स्थल पटेल मैदान के कुछ विभाग में सार्वजनिक उद्यान निर्माण की घोषणा की  और उस दिशा में कार्य भी शुरू हुये,  लेकिन इस बीच पटेल मैदान के स्वरूप को बिगाड़ कर सार्वजनिक उद्यान बनाए जाने का विरोध  स्वर उठना शुरू हो गए ।

  • विरोध के बीच उद्यान निर्माण का कार्य हुआ था शुरू

इस खेल मैदान से खेल जगत के लोगो की भावना जुड़ी थी।  पिछले दिनों इस खेल मैदान पर करीब सवा करोड़ रुपये की लागत से सार्वजनिक उद्यान बनाने की घोषणा हुई । जिसका खेल जगत के लोगों ने भारी विरोध किया। इस विरोध के बीच चार दिवारी का कार्य शुरू किए जाने से खिलाड़ियों और खेलप्रेमियों में भारी आक्रोश व्याप्त था। पटेल मैदान के एक भू भाग पर प्रस्तावित गार्डन की चार दिवारी के लिए नींव तक भी खोद दी गई थी।जिससे खिलाड़ी और खेल जगत के लोग आहत, थे उनमें आक्रोश था।

  • प्रशासन को दिया ज्ञापन 

खिलाड़ियों सहित, खेल संस्थानों ने इसका विरोध करते हुए एसडीएम  साहब केकड़ी को ज्ञापन देकर खेल मैदान की भूमि पर गार्डन नहीं बनाने की मांग की थी ।वहीं चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा व खेल मंत्री अशोक चांदना तक भी अपनी बात पहुंचाई ।

  • वार्ता का ऑडियों हुआ वाइरल

बताया जाता है कि खेल मैदान में उद्यान निर्माण के इस सम्पूर्ण घटनाक्रम पर वरिष्ठ पत्रकार श्रीपाल शक्तावत ने भी दूरभाष पर  केकड़ी पालिकाध्यक्ष कमलेश साहू से बात की बातचीत में क्या कुछ चर्चा हुई । यह एक अलग विषय है लेकिन बातचीत के कुछ ही वक्त बाद कुछ ही वक़्त के बीच हुई इस बातचीत का ऑडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ जी चर्चा का विषय बना ।

  • मामला पहुंचा मंत्री जी तक

पटेल खेल मैदान पर सार्वजनिक उद्यान निर्माण और इससे जुड़े हुए विवाद का मामला क्षेत्रीय विधायक और राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा जी के पास पहुंचा। इसके अतिरिक्त खेल जगत से जुड़े हुए लोगों संस्थाओं का एक प्रतिनिधिमंडल सत्य नारायण चौधरी के नेतृत्व में माननीय मंत्री महोदय से मिलकर इस समस्या के समाधान की प्रार्थना की जिसमें मंत्री महोदय ने सुना और तत्काल और उचित निर्णय का आश्वासन दिया ।

  • मंत्री जी ने किया आश्वास्त

आमंत्री महोदय ने आगामी निर्देशो तक सार्वजनिक उद्यान के निर्माण कार्य को स्थगित किए जाने का आदेश पालिका अध्यक्ष श्री कमलेश साहू को दिया है और आम जनता को विश्वास दिलाया है कि आगामी दिनों में केकड़ी की जनता के हित मे ,विद्यार्थी हित में, खेल प्रेमियों के हितो को ध्यान में रखकर सम्बधित लोगो से विचार विमर्श कर और उनको विश्वास में लेकर उचित निर्णय किया जाएगा ।

  • खेल प्रेमियों ने ली राहत की सांस

उक्त खेल मैदान पर सार्वजनिक उद्यान का कार्य अग्रिम आदेशों तक रोक दिए जाने के समाचार प्राप्त हुए है। इस विवाद और हालातों  के दरमियान खेल मैदान पर उद्यान निर्माण का कार्य बंद हो जाने से खिलाड़ियों, खेल प्रेमियों और खेल संस्थानों ने राहत की सांस जरूर ली है।

सक्षम नेतृत्व और जनहित के निर्णय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा जी के व्यक्तित्व का एक हिस्सा रहा है ।इसी आधार पर यह पूरा विश्वास किया जा सकता है कि जो भी निर्णय होगा वो केकड़ी ,केकड़ी की आम जनता,व जनभावनाओं के अनुरूप ही होगा ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page