भर्ती थोड़ी खुशी थोडा ग़म

एक तरफ कोरोना का संकट और युवाओं में बढ़ती बेरोजगारी, रोजी-रोटी के संकट से त्रस्त है ।वही ऐसे मुस्किलो के दौर में राजस्थान की संवेदनशील सरकार ने बेरोजगारों के हित में संवेदनशील निर्णय लिया है जी हाँ सही सुना आपने……..

पिछले काफी वक्त से युवा कम्प्यूटर शिक्षक की नौकरी की मांग कर रहे थे । एक निर्णय के द्वारा प्रदेश के कम्प्यूटर शिक्षा के बेरोजगार युवाओं को सरकार ने नौकरी देने का निर्णय किया है । प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता सुधार और प्रदेश के नौनिहालों विद्यार्थियों को कम्प्यूटर शिक्षा से जोडऩे के उद्देश्य को मध्यनजर रखते हुए राज्य सरकार ने कम्प्यूटर शिक्षकों का नया कैडर सृजित करने का निर्णय किया है। इस बाबत प्रदेश सरकार ने भर्ती की सहमति भी दे दी है ।इस खबर से प्रदेश के बेरोजगारों के खुशी की लहर है ज्ञात हो कि एक लम्बे वक़्त से इस भर्ती की मांग उठाई जा रही थी ।

  • बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक,वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक पदों पर होगी भर्ती

कम्प्यूटर शिक्षा से जुड़े बेरोजगारों के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 10,453 पदों के सृजन करने और इन पर शिघ्र भर्ती के लिए अनुमति भी दे दी है। राजस्थान सरकार द्वारा स्वीकृत प्रस्ताव के अनुसार, शिक्षा विभाग में कुल 9,862 बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक के पद तथा 591 वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के पद सृजित किये जायेंगे।

प्रदेश में वर्तमान समय में कुल 10680 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय में आईटी स्लैब संचालित हैं जिनमें से करीब 800 से अधिक विद्यालयों में सेवा प्रदाता फर्म के द्वारा अनुदेशक उपलब्ध कराए गए हैं शेष विद्यालय में बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक का एक-एक पद सृजित किया जाएगा।

प्राप्त जानकारी के तहत आपको बता दे कि इन पदों पर भर्ती के तहत प्रथम चरण में प्रत्येक जिले एवं ब्लॉक में सर्वाधिक नामांकन वाले उच्च माध्यमिक विद्यालयों तथा महात्मा गांधी विद्यालयों में वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के लिए एक-एक पद सृजित किये जाएगे।

  • यह होगी योग्यता

प्रदेश सरकार और शिक्षा विभाग के द्वारा की जाने वाली इस भर्ती में बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक के लिए वांछित योग्यता सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में सूचना सहायक के पद के समकक्ष तथा वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के लिए योग्यता सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सहायक प्रोग्रामर पद के समकक्ष होंगी।इस बारे में विस्तृत जानकारी विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति से की जा सकेगी ।

  • यह होगी भर्ती प्रक्रिया

शिक्षा विभाग में कम्प्यूटर अनुदेशक के पदों पर भर्ती चरणबद्ध तरीके से होगी । निर्णय के अनुसार कुल स्वीकृत पदों में से वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के कुल पदों में से 75 प्रतिशत पद सीधी भर्ती तथा 25 प्रतिशत पद विभाग में कार्यरत बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशकों में से संवीक्षा परीक्षा उत्तीर्ण करने पर पदोन्नति के माध्यम से भरे जाएंगे।

आपको बता दे कि इन पदों पर भर्ती के तहत प्रथम चरण में प्रत्येक जिले एवं ब्लॉक में सर्वाधिक नामांकन वाले उच्च माध्यमिक विद्यालयों तथा महात्मा गांधी विद्यालयों में वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के लिए एक-एक पद सृजित किया जाएगा। इन पदों पर संविदा आधार पर आवश्यक तत्काल भर्ती के तहत प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर पूरी पारदर्शिता के साथ योग्य अभ्यर्थियों को चुना जाएगा।

  • थोडी खुशी थोडा गम

कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती निकाले जाने से बेरोजगारों में थोड़ी खुशी थोड़ा गम है । प्राप्त जानकारी से यह भर्ती नियमित भर्ती न होकर संविदा के आधार पर होगी होगी।

राजस्थान बेरोजगार संघ के अध्यक्ष उपेन यादव ने भर्ती निकाले जाने पर सरकार का आभार भी किया है लेकिन उसे संविदा पर किये जाने का विरोध किया है बताया कि इस निर्णय से बेरोजगारों में हताशा है।उन्होंने इस भर्ती को नियमित भर्ती करने की मांग की है ।

  • इतन मिलेगा इनको वेतन

बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक का वेतम सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में सूचना सहायक के पद के समकक्ष तथा वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक का वेतन सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सहायक प्रोग्रामर पद के समकक्ष होगा।

अब तक प्राप्त जानकारी और प्रस्ताव के अनुसार, संविदा नियुक्ति के दौरान बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक का वेतन व पारिश्रमिक के रूप में 18,500 रुपए प्रतिमाह, वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक को 23,700 रुपए प्रतिमाह तथा पदोन्नति पर आने वाले वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक को 33,800 रुपए प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।

  • यह मिलेगा फायदा

राजस्थान सरकार के संवेदनशील और युवा हित में लिए गए निर्णय से एक तरफ तो सरकारी विद्यालय में कंप्यूटर शिक्षा की आवश्यकता की पूर्ति होगी और वहीं दूसरी ओर बड़ी संख्या में कंप्यूटर शिक्षा प्राप्त युवा बेरोजगारों को कंप्यूटर अनुदेशक के रूप में रोजगार के अवसर उपलब्ध हो पाएंगे

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page