सफलता की आसान राह

जिंदगी में कई बार आपने लोगों को कहते सुना होगा या आपने खुद भी कभी न कभी यह अहसास किया होगा कि  – आज लोगों के लिए यह कोई मायने नहीं रखता की आपने अपनी जिंदगी में कितना संघर्ष किया,आपने सफल होने के लिये किन समस्याओं का सामना किया, आपकी राह कितनी मुश्किल रही, आप किस दौर से गुजरे ,ये तो लोगो के लिये सिर्फ बाते हैऔर कुछ नही , लोगों के लिये तो सिर्फ यह मायने रखता है कि आज आप किस मुकाम पर है । इसका दर्द , संघर्ष भरी सफलता की यात्रा का एहसास केवल और केवल वही कर सकता है जिसने वह रास्ता तय किया है । 

  • मेहनत का कोई विकल्प नही पर स्मार्ट तरीका भी जरूरी

माना सफलता का कोई शॉर्टकट नही है मेहनत ही हमे मंजिल तक ले जा सकती है लेकिन किसी का यह संघर्ष, उनका एक्सपेरिमेंट, उनका तजुर्बा , उनके संघर्ष का परिणाम आपको सफलता की मंजिल तक पहुंचने के लिए एक आसान रास्ता दिखा सकता है । आज जमाना स्मार्ट है तो क्यों नहीं इस स्मार्ट जमाने में हमारी सफलता का रास्ता और उस मंजिल तक पहुंचने का हमारा प्रयास हमारी मेहनत,हमारा संघर्ष भी स्मार्ट क्यों न हो ।  अगर स्मार्ट तरीका,स्मार्ट सोच के साथ आगे बढ़ना है तो आज हमें इन तीन बातों पर घ्यान देना होगा ।

  • 1. कुछ पल एकांत में चिंतन जरूर करें

आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में एकांत की बात करना थोड़ी बेमानी होगी लेकिन यह एक सत्यता है कि दिनभर की भागदौड़ में व्यक्ति सिर्फ और सिर्फ एक मशीन बन कर रह जाता है । हर दिन सुबह होती है दिन भर मशीन की तरह काम करते हैं शाम हो जाती है फिर वही जीवन प्रक्रिया,वही जीवन चक्र चलता रहता है । 

क्या हम सही दिशा में जा रहे हैं और जिस तरफ हम आगे बढ़ना चाहते हैं या उस रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं या नहीं बढ़ रहे यह सोचने और समझने का समय ही नहीं मिलता ।  अगर आप सफल होना चाहते है तो आप अपनी इस भागदौड़ की जिंदगी में से आप अपने  दिन भर के बिजी शेड्यूल में से कम से कम 30 मिनट का समय निकालकर एकांत में बैठे और चिंतन- मनन जरूर करें । 

आप चाहे बिजनेसमैन हो, विद्यार्थी हो,नौकरी पेशा व्यक्ति हो या चाहे जिस क्षेत्र से भी हो, जिस क्षेत्र में भी आप आगे बढ़ना चाहते हैं उस क्षेत्र के सफल व्यक्तियों की जीवनी पढ़े,उनके कार्य करने के तरीके के बारे में सोचे  । सच मे कुछ पलों के इस एकांत से आप किस तरह आगे बढ़ने की उर्जा ग्रहण करोगें अब यह आप पर ही निर्भर करता है । लेकिन एकांत में बैठकर मनन करने के बहुत से फायदे हैं।

  • 2. अपने क्षेत्र में सफल व्यक्तियों का अनुसरण करें 

आज बिजनेसमैन हो, विद्यार्थी हो या कोई और हर कोई सफल होना चाहता है । हर कोई सफलता की ऊंचाइयों को छूना चाहता है । निसंदेह सफलता प्राप्त करने के लिए कठोर मेहनत की आवश्यकता होती है लेकिन आज जमाना बदल चुका है,कठोर मेहनत के साथ-साथ हमें अपनी सोच को स्मार्ट /एडवांस बनाना होगा। जरा सोचिए हमें आगे बढ़ने के लिए एक्सपेरिमेंट करने में ही अपना समय व्यतीत करना चाहिए या फिर उस क्षेत्र के जाने-माने सफल व्यक्तियों , विशेषज्ञों के द्वारा लंबे समय से जो एक्सपेरिमेंट किए गए हैं जिनके द्वारा निर्मित प्रिंसिपल्स है, जो सिद्धांत है, सफल व्यक्तियों की जो सोच है, सफल व्यक्तियों की जो कार्य प्रणाली है ,सफल व्यक्तियों ने जो रास्ता अपनाया था ,क्या वे रास्ते हमें अपनी मंजिल तक पहुंचाने में मददगार नहीं हो सकते ।

कहते हैं ना कि जिंदगी बड़ी छोटी होती है, जिंदगी में सफलता प्राप्त करने के लिए अगर आप एक्सपेरिमेंट करते रहेंगे तो मान लो एक्सपेरिमेंट करने के लिए जिंदगी छोटी पड़ेगी । आप उन सफल लोगों की तरफ देखो कि उन्होंने क्या किया, वह क्या करते हैं ,देखो क्यों वह सफल रहा , बस ईमानदारी से चल पड़ो उस राह पर । सफल लोग अपनी राह में पद चिन्ह जरूर छोड़ते हैं । आपको केवल उन पद चिन्हों का अनुसरण करते हुए कार्य करना है और आगे बढ़ना है। 

  • 3. किसी की सलाह आपकी जिंदगी बदल सकती है

एक सही सलाह आपकी जिंदगी बदल सकती है। जीवन में ऐसे कई मोड़ आते हैं जब हम किसी कार्य को करते है या उनको और कैसे बेहतर किया जा सकता है तो उसमे  आपको किसी की मदद लेनी पड़ सकती है, या किसी से पूछना पड़ सकता है तो उसमें कोई हर्ज नही होना चाहिये । 
हम किसी से पूछेंगे तो लोग क्या कहेंगे ,लोग क्या सोचेंगे, मुझे किसी का अहसान नही लेना,इस प्रकार की संकीर्णतापूर्ण सोच से बाहर निकलना ही होगा ।

मान लीजिए आप किसी अनजान रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं और कहीं आपको लगे कि मैं रास्ता भटक सकता हूं या मुझे रास्ते में किसी प्रकार की समस्याएं आ सकती है ,यह आगे रास्ता बंद तो नहीं है तो ऐसी परिस्थिति में हमें अहम निर्णय लेने के लिए उस रास्ते से अवगत और परिचित व्यक्तियों से मदद, सहयोग लेने या उनसे पूछ लेना चाहिए, उनसे जानकारी लेना चाहिए।  हम जानकारी लेने से छोटे नहीं हो जाते,जानकारी लेने व जानकर से पूछने से हमारा अपमान नहीं हो जाता बल्कि हम उस अनजान रहा पर भटक सकते हैं हमें समस्याओं का सामना करना पड़ता है । अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप भटकना चाहते हैं या आप अपने रास्ते पर निर्विघ्न रुप से आगे बढ़ना चाहते हैं। 

आज यह कोई मायने नहीं रखता है कि किसी बिजनिस मैन ने अपने बिजनिस में कितने करोड रुपए लगाए।  बल्कि मायने यह रखता है कि बिजनेसमैन का बिजनेस प्लान क्या है ,जनता में उसकी कितनी मांग है, जनता में कैसे वह अपना विश्वास कायम करता है।किस प्रकार वह अपने बिजनिस को हैंडल करता है।

आज यह मायने नहीं रखता है की नौकरी पेशा व्यक्ति ने कितनी डिग्रियां हासिल कर रखी है। नौकरी पेशा व्यक्ति किस प्रकार अपने कार्य के प्रति समर्पित होकर, अपने कार्य से प्रभावित कर सफलता की ऊंचाइयां प्राप्त कर सकता है ।

यह मायने नहीं रखता है कि विद्यार्थी कितने घंटे पढ़ता है।  कौनसी स्कूल में पढ़ता हैं, इसके बजाय , उसने क्या पढ़ा  है , कितना ज्ञान उसने ग्रहण किया है , पढ़ने की पाठ्य सामग्री अपने उद्देश्य के अनुसार है या नहीं ,पेपर किस तरीके से हल करता है , वह किस प्रकार अपने निर्णय क्षमता का परिचय देता है।क्योंकि आज पेपर स्मार्ट आने लगे है तो विद्यार्थियों को भी स्मार्ट बनना होगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page