राजस्थान में काफी लंबे वक्त से शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे राजस्थान के बेरोजगारों के लिए अप्रैल का महीना राहत देने वाली खबर लेकर आया है। ज्ञात हो कि राजस्थान लोक सेवा आयोग ने पूरे 3 वर्षों के पश्चात माध्यमिक शिक्षा के लिए द्वितीय श्रेणी/ वरिष्ठ शिक्षक अध्यापकों (सेकंड ग्रेड टीचर्स) भर्ती का विज्ञापन जारी  गया है । विभिन्न  विषयों में कुल मिलाकर 9760 पदों पर सीधी भर्ती के लिये। RPSC विज्ञापन जारी कर अभ्यर्थियों से 11 अप्रैल 2022 से 10 मई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे  है। 

ध्यातव्य – वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2022 से संबंधित पूरा विज्ञापन देखने के लिए इस नीली लाइन पर क्लिक करें।विज्ञापन देखने के लिए क्लिक करें

  • विषयानुसार  विज्ञापित पद :-


राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर द्वारा वरिष्ठ अध्यापक के पदों के लिए विभिन्न विषयों के प्रति विज्ञापन जारी किया है इन का विषयवार संक्षिप्त वर्णन व वर्गीकरण निम्न प्रकार से है।

  • योग्यता:- 


हिंदी ,अंग्रेजी, गणित,संस्कृत, उर्दू एवं पंजाबी विषय के लिए –स्नातक या संबंधित वैकल्पिक विषयों के साथ समकक्ष व सरकार और NCTE से मान्यता प्राप्त शिक्षा में डिग्री या डिप्लोमा ।


विज्ञान विषय के लिए –स्नातक या उसके समकक्ष NCTE और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त डिग्री साथ ही निम्न में से कोई दो वैकल्पिक विषय -फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी,जूलॉजी, बायो माइक्रोलॉजी,बायो टेक्नोलॉजी ,बायोकेमिस्ट्री और एनसीटीई तथा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा में डिग्री और डिप्लोमा।

सामाजिक विज्ञान विषय के लिए –स्नातक या उसके समकक्ष NCTE और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त डिग्री साथ ही निम्न में से कोई दो वैकल्पिक विषय -हिस्ट्री, ज्योग्राफी, इकोनॉमिक्स, पॉलीटिकल साइंस, सोशलॉजी, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन और एनसीटीई तथा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा में डिग्री और डिप्लोमा।
पद की शैक्षणिक अहर्ता में अंतिम वर्ष में सम्मिलित हुआ हो या सम्मिलित होने वाला व्यक्ति भी आवेदन करने के लिए पात्र होगा लेकिन उसे आयोग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा से पूर्व शैक्षणिक अहर्ता रखने का सबूत देना होगा ।

  • इनको मिलेगी आयु में 8 साल की छूट 

इस भर्ती परीक्षा में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु 01 जनवरी 2023 को 18 से कम और 40 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए ज्ञात हो कि आयु का निर्धारण 1 जनवरी 2023 को माना जाएगा लेकिन राज्य सरकार द्वारा कुछ आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आयु में छूट दी गई । इसके अतिरिक्त सभी अभ्यर्थियों को 3 वर्ष की अतिरिक्त छूट दी जाएगी क्योंकि 2018 के पश्चात 3 वर्ष तक द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं हुआ था । इस प्रकार अब सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी 43 वर्ष की उम्र तक और आरक्षित वर्गों में नियमानुसार और 48 साल की उम्र तक आवेदन कर सकेंगे ।

आवेदन कैसे करें

इच्छुक अभ्यर्थी ईमित्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं । आवेदन करने के लिए दो तरीके हैं। आप आवेदन के लिये आयोग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in/  पर apply online link को क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं या आवेदक अपनी SSO ID  से Portal https://sso.rajasthan.gov.in/signin पर लॉगिन करके citizen app (G2C) में जाकर Recruitment पोर्टल का चयन कर वन टाइम Registration (OTR) कर सकते हैं। आवेदक को अपनी पूरी जानकारी भरने के बाद ऑनलाइन पेमेंट करना पड़ेगा।

  • क्या होगा परीक्षा शुल्क/फीस

आवेदन के लिए आरक्षित वर्गों और श्रेणीनुसार अलग-अलग फीस का निर्धारण किया गया है।

  • सामान्य श्रेणी/राजस्थान के क्रिमिलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के लिए परीक्षा शुल्क ₹ 350 हैं।
  • राजस्थान के नॉन क्रिमिलेयर श्रेणी के OBC/ अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लिए ₹250 
  • निशक्तजन, SC,ST तथा जिनकी पारिवारिक आय 2 लाख 50 हजार से कम है, के लिए परीक्षा शुल्क ₹150
  • TSP क्षेत्र के SC/ST एवं बारां जिले की समस्त तहसीलों कें सहरिया आदिम जाति के उम्मीदवार के लिए ₹150 

आवेदन अवधि:-

आवेदन प्रारम्भ दिनांक 11/04/2022 अंतिम दिनांक 10/05/2022 रात्रि 12:00 बजे तक।

ध्यातव्य:- चयन प्रक्रिया:- लिखित परीक्षा के आधार पर। 

परीक्षा का माह व स्थान:- 

यथा समय आयोग की वेबसाइट पर सूचना उपलब्ध करवा दी जाएगी। इसलिए सलाह दी जाती है कि समय-समय पर राजस्थान लोक सेवा आयोग की संबंधित वेबसाइट  पर visit  जरूर करते रहे।

आवेदन अवधि:-

  • आवेदन प्रारम्भ दिनांक 11/04/2022 
  • अंतिम दिनांक 10/05/2022 रात्रि 12:00 बजे तक।

यह होगी परीक्षा योजना

  • पेपर प्रथम


1.पेपर का अंक भार 200 होगा व  पेपर का समय 2 घंटे का होगा ।
2.पेपर में होगा यह शामिल 
भौगोलिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक व राजस्थान की सामान्य जानकारी।
राजस्थान से संबंधित समसामयिक जानकारी।
भारत व विश्व की सामान्य जानकारी।
शैक्षणिक मनोविज्ञान 
3.पेपर में नकारात्मक अंकन होगा। 
4. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्राप्तांक में से अंक भार काटा जाएगा।
5.प्रत्येक पेपर में न्यूनतम प्राप्तांक 40% की होगी इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए 5% की छूट देय होगी।

  • पेपर  द्वितीय/विषय पेपर


● दूसरे प्रश्न पत्र का फुल अधिकतम अंक भार 300 अंकों का होगा ।
● पेपर की अधिकतम समय अवधि 2 घंटे 30 मिनट होगी।
● प्रश्न पत्र में 150 बहुविकल्पी प्रश्न होंगे व प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन होगा ।
● दूसरे प्रश्न पत्र के लिए क्वालिफाइड योग्यता न्यूनतम अंक 40% होंगे तथा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए क्वालिफाइड योग्यता में 5% अंकों की छूट होगी। 

  • पेपर का स्टैंडर्ड/ लेवल 


(1) सेकंडरी व सीनियर सेकेंडरी स्तर की विषय सामग्री।(2) स्नातक स्तर के विषय सामग्री ।
(4)शैक्षिक प्रबंध/ टीचिंग मेथड रेलीवेट सब्जेक्ट।

  • अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें:-

किसी भी अभ्यर्थी को भर्ती से संबंधित विस्तृत एवं सही जानकारी के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर के परिसर में स्थित स्वागत कक्ष में यक्तिगत  रूप से सम्पर्क कर सकते हैं या फिर दूरभाष 0145 – 2635212 एवं 0145 – 2635200 पर बातचीत कर सकते हैं या आयोग की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर क्लिक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page