अगर आप राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित ग्राम विकास अधिकारी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए उपयोगी है क्योंकि हाल ही में राजस्थान राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आगामी 9 जुलाई 2022 को ग्राम विकास अधिकारी की मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं । 

  • प्रवेश पत्र के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 


आगामी 9 जुलाई 2022 को मुख्य परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए  लिंक पर direct क्लिक कर सकते है।https://recruitment.rajasthan.gov.in/postdetailgetadmitcardservlet

ज्ञात हो कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा VDO की प्रारंभिक पिछले वर्ष 27 दिसंबर और 28 दिसंबर 2021 को आयोजित हुई थी जिसमें सफल होने वाले उम्मीदवार के लिए अब आगामी 9 जुलाई 2022 को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर मुख्य परीक्षा आयोजित की जा रही हैं। इस मुख्य परीक्षा में कुल परीक्षार्थी175000 पंजीकृत है। मुख्य परीक्षा 9 जुलाई 2022 को सुबह 9:30 से दोपहर 12:30 तक आयोजित की जाएगी।

  • पदों की संख्या:-


 ग्राम विकास अधिकारी के पदों की कुल संख्या 5396 में है ज्ञात हो कि यह संख्या पूर्व में 3896 में थे परंतु बाद में बोर्ड द्वारा 1500 पद बढ़ा दी है । अब कुल पदों की संख्या 5396 कर दी गई है। 

  • गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए 3896 
  • अनुसूचित क्षेत्र 839 
  • कुल पद 5396 
  • परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम 


ग्राम विकास अधिकारी पद हेतु मुख्य परीक्षा में कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। ये सभी  120 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे परीक्षा ध्यान देना होगा कि इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन/ नेगेटिव मार्किंग होगी। 

  • इनसे जुड़े हुए होंगे सवाल


प्रश्न पत्र में समसामयिक घटनाओं से जुड़े हुए सवाल भूगोल और प्राकृतिक संसाधन, भारत और राजस्थान के संदर्भ में कृषि और आर्थिक विकास, इतिहास और संस्कृति व इसके साथ तर्कशक्ति, मानसिक योग्यता, अंग्रेजी, हिंदी, गणित, सामान्य कंप्यूटर आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

  • राजस्थान रोडवेज में फ्री यात्रा की जा सकेगी 


राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित इस परीक्षा में परीक्षा स्थल पर जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए सरकार के द्वारा रोडवेज बसों में फ्री में यात्रा की व्यवस्था की गई है।

  • अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें 


Admit card से संबंधित सपूर्ण जानकारी के लिए बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करें।https://drive.google.com/file/d/1I91a11_nflTvim_2zuhY61nUJAeFL9LG/view?usp=drivesdk

One thought on “राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड:- ग्राम विकास अधिकारी/VDO मुख्य परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी ।यहां से download करें admit card,”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page