राजस्थान में सरकारी नौकरियों का खुला पिटारा सरकारी नौकरी का इंतजार करने वाले विद्यार्थियों के लिए यह खबर उपयोगी और सार्थक होगी । राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा सीधी भर्ती के तहत विभिन्न पदों( करीब 1092 पदों) के लिए विज्ञापन जारी कर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 

  • इन पदों पर होगी भर्ती
  • पदोंं का वर्गीकरण
  • पात्रता एवं शैक्षणिक योग्यता कनिष्ठ अभियंता सिविल डिग्री धारी के पद के लिए योग्यताएं 


★ भारत के विधि द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय /मान्यता प्राप्त संस्था से सिविल /अभियांत्रिकी में डिग्री या सरकार द्वारा समकक्ष घोषित योग्यता प्राप्त हो। 
★ देवनागरी लिपि में हिंदी का व्यावहारिक ज्ञान एवं राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान प्राप्त हो।

कनिष्ठ अभियंता सिविल डिप्लोमा धारी पद के लिए

★ कनिष्ठ अभियंता यांत्रिक/ विद्युत डिप्लोमाधारी पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्था से यांत्रिक/ विद्युत अभियांत्रिकी में डिप्लोमा या इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियर द्वारा मान्यता प्राप्त यांत्रिक /विद्युत अभियांत्रिकी में डिप्लोमा ।
★ देवनागरी लिपि में हिंदी का व्यवहारिक ज्ञान एवं राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान हो। 
★ जो व्यक्ति पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष की परीक्षा में  सम्मिलित हो रहा है जो इन नियमों में उल्लेखित पद के लिए शैक्षिक योग्यता की आवश्यक है वह इस सीधी भर्ती के लिए कनिष्ठ अभियंता पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होगा, लेकिन उसे एजेंसी को अपेक्षित शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने का प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। अधिक जानकारी केे लिये आयोग की वेबसाइट पर विजिट करें।

  • उत्कृष्ट खिलाड़ियों के लिए प्रावधान 

★ उत्कृष्ट खिलाड़ियों को आरक्षण राज्य सरकार की अधिसूचना के अनुसार कुल रिक्तियों का 2% पदों पर होगा।
★ उत्कृष्ट खिलाड़ियों हेतु आरक्षित पदों का आरक्षण श्रेणिनुसार है। आवेदक जिस वर्ग जैसे सामान्य वर्ग,आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग,  पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग का होगा उसे उसी वर्ग के अंतर्गत समायोजित किया जाएगा।
अधिक जानकारी केे लिये आयोग की वेबसाइट पर विजिट करें।

ध्यातव्य

विवाह पंजीयन शासन के परिपत्र  दिनांक 22 मार्च 2006 के अनुसार इस प्रपत्र के जारी होने की दिनांक से राजकीय सेवा में नियुक्ति के लिए विवाह पंजीकरण करवाया जाना अनिवार्य किया गया है ।

  • आयु और आयु में छूट

आवेदक 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो तथा 40 वर्ष का नहीं हुआ हो, परंतु राज्य सरकार की अधिसूचना जो दिनांक 21/9/2008 के अनुसार जिस भर्ती वर्ष विशेष में सीधी भर्ती के पदों के लिए भर्ती नहीं हुई है और यदि कोई आवेदक की इस वर्ष की भर्ती में आयु की दृष्टि से बात करें था तो उसे आयु की दृष्टि से पात्र माना जाएगा किंतु यह छूट अधिकतम 3 वर्ष से अधिक नहीं दी जाएगी। 
अधिक जानकारी केे लिये आयोग की वेबसाइट पर विजिट करें।

  • क्या है आवेदन प्रक्रिया 

उपरोक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं । किसी भी ई मित्र और जन सुविधा केंद्र के माध्यम से ध्यान रहे अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व SSO ID तैयार रखे । आवेदन पत्र में निर्धारित सूचनाएं भरने के बाद उसे गहनता से जांच करने और समिट पर क्लिक करें बाकी किसी प्रकार की त्रुटि होने की संभावना नहीं रहे। 

  • ऑनलाइन आवेदन में संशोधन की प्रक्रिया 

बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन में संशोधन हेतु कोई ऑफलाइन प्रार्थना पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा यदि कोई अभ्यर्थी अपनी ऑनलाइन आवेदन में संशोधन करना चाहता है तो आवेदन प्राप्ति के दिनांक के पश्चात 7 दिन के अंदर निर्धारित शुल्क के ₹300 देकर ऑनलाइन आवेदन में संशोधन कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन में अभ्यर्थी के नाम, पिता – माता के नाम के अलावा अन्य प्रविष्टियों में संशोधन किया जा सकेगा । 


ऑनलाइन आवेदन में संशोधन करने और संशोधन हेतु निर्धारित करने की प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन करने के समान ही है ,

यदि किसी अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन में गलती रह जाती है तो वह किसी कारणवश एक आवेदन करने की अंतिम दिनांक के पश्चात 7 दिन के भीतर अपने ऑनलाइन आवेदन में संशोधन नहीं कर पाता है तो उसे अपनी ऑनलाइन आवेदन में संशोधन करने का एक और अंतिम अवसर परीक्षा आयोजन के पश्चात ऑनलाइन  संशोधन हेतु एक निश्चित समय सीमा दिया जाएगा ,जिसमें अभ्यर्थी अपने ऑनलाइन आवेदन की त्रुटियों को ऑनलाइन संशोधन कर सकेगा । 


ऑनलाइन आवेदन में संशोधन के लिए दिनांक एवं समय की सूचना  बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दी जाएगी ।
अभ्यर्थी अपने ऑनलाइन आवेदन में अपने स्वयं के नाम माता-पिता के नाम रखने की योग्यता फोटो एवं हस्ताक्षर में संशोधन के लिए पात्रता की जांच एवं दस्तावेजों के सत्यापन के समय पर्याप्त साक्ष्य प्रस्तुत करने का अवसर दिया जाएगा।  इसके पश्चात ऑनलाइन आवेदन में किसी प्रकार का कोई संशोधन और परिवर्तन नहीं होगा।

  • क्या होगा परीक्षा शुल्क 

आवेदक अपनी श्रेणी के अनुसार परीक्षा शुल्क राज्य के निर्धारित ई मित्र और जन सुविधा केंद्र के माध्यम से चयन बोर्ड को भेजे । सामान्य वर्ग में क्रमिलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु ₹450 

राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आवेदक साडे ₹300 

समस्त विशेष योग्यजन तथा राजस्थान के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के आवेदक के ₹250  

ऐसे सभी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹ 3 लाख से कम है उनके लिए अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के समान ही परीक्षा शुल्क ₹ 250 गए हैं ।

  • फॉर्म भरने की तारीख

ऑनलाइन आवेदन 21 जनवरी 2022 से 19 फरवरी 2022 की रात 11:59 बजे तक तक बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेगे। 

  • परीक्षा प्रवेश पत्र 

★ बोर्ड द्वारा समस्त आवेदकों को बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से ही ऑनलाइन प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। 
★ बोर्ड द्वारा डाक से किसी भी प्रवेश पत्र को नहीं भेजा।जाएगा तथा बोर्ड की वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी किए जाने की सूचना समाचार पत्रों एवं वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध करवा दी जाएगी।
★ आवेदक अपना प्रवेश पत्र वेबसाइट से प्राप्त करने हेतु आवेदन ई मित्र व  जन सुविधा केंद्र पर  फीस जमा कराने का टोकन नंबर के माध्यम से उसका प्रिंट आउट लिया जा सकता है ।
★ उपलब्ध संसाधनों एवं सुविधाओं के आधार पर प्रवेश पत्र संबंधी सूचना आवेदक के ईमेल आईडी एवं मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी ।

  • परीक्षा स्कीम और पाठ्यक्रम 


कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा प्रकाशित विज्ञप्ति के तहत कनिष्ठ अभियंता के पदों पर भर्ती हेतु आयोजित होने वाली परीक्षा की स्कीम और पाठ्यक्रम अलग से बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा

  • उत्कृष्ट खिलाड़ियों के लिए प्रावधान 

उत्कृष्ट खिलाड़ियों को आरक्षण राज्य सरकार की अधिसूचना के अनुसार कुल रिक्तियों का 2% पदों पर होगा।


उत्कृष्ट खिलाड़ियों हेतु आरक्षित पदों का आरक्षण श्रेणिनुसार है।  आवेदक जिस वर्ग जैसे सामान्य वर्ग,आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग,  पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग का होगा उसे उसी वर्ग के अंतर्गत समायोजित किया जाएगा।


आरक्षित पदों हेतु  योग्य पात्र  आवेदक उपलब्ध नहीं होने पर इन पद को नियमानुसार सामान्य प्रक्रिया से भरा जाएगा।  


ऐसी सभी रिक्तियां पश्चातवर्ती वर्षों के लिए अग्रणित  नहीं की जाएगी। उत्कृष्ट खिलाड़ी श्रेणी में केवल वे ही अभ्यर्थी आवेदन करें जो विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार योग्यता रखता हो। अधिक जानकारी केे लिये आयोग की वेबसाइट पर विजिट करें।

  • परीक्षा का माह और दिनांक 


बोर्ड द्वारा कनिष्ठ अभियंता के पद पर भर्ती हेतु परीक्षा संभवतः मई 2022 में निर्धारित परीक्षा केंद्र पर करवाई जाएगी।  इस संबंध में विस्तृत सूचना, बोर्ड की वेबसाइट एवं प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अलग से दी जाएगी।

और अधिक जानकारी के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड की वेबसाइट देखें

www.rsmssb.rajasthan.gov.in

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page