उड़ीसा राज्य  और आदिवासी परिवार से संबंध रखने वाली प्रतिभाशाली और राजनीति में अपना काफी अनुभव रखने वाली 64 वर्षीय महिला द्रोपदी मुर्मू को आगामी राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए भारतीय जनता पार्टी द्वारा अपना उम्मीदवार घोषित किया है ।

  • कौन है द्रोपदी मुर्मू 


द्रोपदी मर्मू का जन्म 20 जून 1958 को उड़ीसा के मयूर गंज नामक गांव में हुआ था ।इनके पिता का नाम वीर जी नायडू और माता का नाम गुड्डू है । पढ़ाई में विशेष रूचि रखने वाली द्रोपदी मुर्मू ने रमा देवी महाविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की और अपने प्रारंभिक जीवन में इन्होंने अध्यापिका के रूप में अपने जीवन की शुरुआत की थी।  

  • द्रोपदी मुर्मू के राजनीतिक जीवन की शुरुआत 


सन 1997 से नगर पंचायत के पार्षद के रूप में उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की और बहुत ही कम समय में इन्होंने अपनी प्रतिभा से न केवल विधायक बल्कि मंत्रि और राज्यपाल जैसे पद को सुशोभित किया। द्रौपदी मुर्मू उड़ीसा विधान परिषद सदस्य भी रही,उसके पश्चात यह विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुई, विधायक के रूप में इनका कार्यकाल 2000 से 2004 तक यह न केवल विधायक बल्कि सरकार ने मंत्री भी रहे । तात्पर्य है कि श्रीमती द्रोपदी मुर्मू दो बार विधायक और एक बार मंत्री रह चुकी है।

  • झारखंड की पहली महिला राज्यपाल के रूप में 


ज्ञात हो कि द्रोपदी मुर्मू झारखंड की 15वीं राज्यपाल और पहली महिला राज्यपाल है जिन्होंने अपना पद 18 मई 2015 को ग्रहण किया था।  ज्ञात हो कि यह पहली उड़ीसा महिला नेता है, जिन्हें किसी राज्य की राज्यपाल बनाया गया था।

  • NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में 


भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली एनडीए ने उड़ीसा की आदिवासी मह महिला द्रोपदी मुर्मू को आगामी राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया है। ज्ञात हो कि द्रोपदी मुर्मू भारतीय राजनीति के इतिहास में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में यह सातवी महिला उम्मीदवार है इनसे पूर्व 1952 में श्रीमती कृष्णा कुमार चटर्जी, श्रीमती मनोहरा होलकर 1967, श्रीमती फूल चरण कौर1969,श्रीमती लक्ष्मी सहगल2022, श्रीमती प्रतिभा पाटिल श्रीमती2007 और  मीरा कुमार 2017 थी।

  • देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होगी


राष्ट्रपति किसी चुनाव का परिणाम भविष्य की गर्त में है, भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है, लेकिन एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति पद के लिए विजय होती है तो यह देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति होगी तथा देश की यह ऐसी पहली महिला राष्ट्रपति भी होगी जो किसी आदिवासी समाज से संबंध रखती है।

5 thoughts on “राष्ट्रपति चुनाव-2022 :- आदिवासी महिला द्रोपदी मुर्मू NDA उम्मीदवार। विजय होने पर देश की होगी पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति। कौन है द्रोपदी मुर्मू ?”
  1. 🙏🏻आपका दी हुई जानकारी बहुत ही अच्छी है समय समय पर इस तरह की जानकारी सहज़ और सरल तरीके से उपलब्ध हो जाती है जो आपका सराहनीय कार्य है

  2. Attractive section of content. I just stumbled upon your website
    and in accession capital to assert that I get in fact enjoyed account your blog posts.
    Anyway I will be subscribing to your augment and even I achievement you access
    consistently quickly.

  3. I’m amazed, I have to admit. Rarely do I come across a blog that’s both educative and entertaining, and without
    a doubt, you have hit the nail on the head. The problem is something not enough folks are speaking intelligently about.
    I’m very happy that I found this in my search
    for something concerning this.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page