संविधान सभा द्वारा भारतीय संविधान का निर्माण किया गया,जिसमें ब्रिटिश प्रांत,देशी रियासतों और चीफ कमिश्नर प्रांतों के सदस्य थे। इन सदस्यों में जहां तक महिलाओं का सवाल है तो कल 15 महिलाओं ने संविधान निर्माण में अपनी भूमिका निभाई थी। कई बार यह पूछा जाता है कि संविधान निर्माण में मुस्लिम महिला सदस्य कौन थी? आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे।

यह थी एकमात्र मुस्लिम महिला सदस्य: संविधान सभा के सदस्य के रूप में सविधान निर्माण में भाग लेने वाली 15 महिला सदस्यों में से एकमात्र मुस्लिम महिला सदस्य बेगम एजाज रसूल थी।

  • मुस्लिम लीग से थी संविधान सभा सदस्य

संविधान सभा के हुए चुनाव(जुलाई 1946) में मुस्लिम लीग की ओर से संविधान सभा के सदस्य बनी थी।मुस्लिम लीग ने प्रारंभ में संविधान सभा का बहिष्कार किया था,इस कारण एजाज प्रारंभ में संविधान सभा की बैठकों में शामिल नहीं हुई थी। लेकिन भारत विभाजन के पश्चात उन्होंने भारत में रहते हुए फिर से संविधान सभा के सदस्यता स्वीकार की और 1947 से भी संविधान सभा की बैठकों में भाग लेकर संविधान निर्माण में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई। ज्ञात हो कि एजाज रसूल ही संविधान निर्माण में सक्रिय भूमिका निभाने वाली एकमात्र मुस्लिम महिला थी ।

ध्यातव्य: बेगम एजाज रसूल के अतिरिक्त दो महिलाएं सदस्य (मुस्लिम सदस्य) और भी थी लेकिन उन्होंने संविधान निर्माण में कभी भाग नहीं लिया क्योंकि मुस्लिम लीग सदस्य होने के कारण इन्होंने संविधान सभा का बहिष्कार किया और तत्पश्चात भारत विभाजन होने पर पाकिस्तान चली गई थी।

  • कौन थी ? बेगम एजाज रसूल

बेगम एजाज रसूल का जन्म 2 अप्रैल 1909 को लाहौर, (पंजाब) ब्रिटिश भारत में हुआ था तथा 92 वर्ष की आयु में 1 अगस्त 2001 को लखनऊ में उनकी मृत्यु हो गई ।

० इनके पिता का नाम जुल्फिकार अली खान और माता का नाम सुल्ताना था। ज्ञात हो की बेगम एजाज रसूल का मूल नाम कडसिया बेगम था ।

० सन 1950 में ये कांग्रेस में शामिल हुई और 1950 में उत्तर प्रदेश में शाहाबाद से विधायक बनी।

० 1969 से 1989 तक यह फिर उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य रही । इस दौरान सन 1969 से 1971 तक बेगम साहिबा उत्तर प्रदेश सरकार में समाज कल्याण और अल्पसंख्यक मंत्री भी रही।

० खेल में रुचि होने के कारण 20 वर्षों तक यह भारतीय महिला हॉकी महासंघ की अध्यक्ष रही।

० उनके योगदान को देखते हुए सन 2000 में इनको पदम भूषण सम्मान से नवाजा गया।

  • इन मुस्लिम महिलाओं ने नही लिया भाग

ध्यान देने योग्य बात है कि पंजाब से निर्वाचित होने वाली बेगम जहांआरा शाह नवाज और बंगाल से निर्वाचित हुई बेगम शाहिस्ता सोहरावर्दी ने भारत की संविधान सभा में कभी भाग नहीं लिया और वह पाकिस्तान क्षेत्र में चले गए इसीलिए संविधान निर्माण में एकमात्र भाग लेने वाली महिला मुस्लिम महिला बेगम एजाज रसूल ही थी।

  • बेगम एजाज रसूल इस क्षेत्र से थी सदस्य

बेगम एजाज रसूल 14 जुलाई 1947 को संविधान सभा के सदस्य बनी थी और उनका निर्वाचन क्षेत्र संयुक्त प्रांत/मुस्लिम था। ज्ञात हो कि बेगम एजाज रसूल ब्रिटिश प्रांत से संविधान सभा के सदस्य थी।

  • बेगम एजाज रसूल के अतिरिक्त 14 महिला सदस्य

बेगम एजाज रसूल के अतिरिक्त संविधान सभा में 14 अन्य महिलाएं थी जैसे : 1अम्मू स्वामीनाथन,2 दाक्षायानी वेलायुदन,3जी.दुर्गाबाई,4 हंसा मेहता,5 मालती चौधरी,6 सुचेता कृपलानी,7 पूर्णिमा बनर्जी,8 कमला चौधरी,9विजयलक्ष्मी पण्डित,10 राजकुमारी अमृत कौर,11सरोजनी नायडु,12 लीला रे13 रेणुका रे,14 ऐनी मस्करीनी ।

More: संविधान निर्माण में महिलाओं की भूमिका के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। https://go.shr.lc/3LyY4Kb

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page